नया भारत स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों का भारत होना चाहिए: पीएम मोदी

0 321

भीमावरम। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां कहा कि नया भारत स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों का भारत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जब भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है तो स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करना सभी देशवासियों की जिम्मेदारी है। महान स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती समारोह के शुभारंभ के अवसर पर यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “हमारा नया भारत उनके सपनों का भारत होना चाहिए। एक ऐसा भारत जिसमें गरीब, किसान, मजदूर, पिछड़े आदिवासियों के साथ समान व्यवहार किया जाता है। अवसर प्राप्त करें।”

प्रधानमंत्री ने साल भर चलने वाले समारोह की शुरुआत सीताराम राजू की 30 फीट की कांस्य प्रतिमा के अनावरण के साथ की। आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन, मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी, केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी, पूर्व केंद्रीय मंत्री और तेलुगु सुपरस्टार के. चिरंजीवी उपस्थित थे।

सीताराम राजू को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि महान आदिवासी सेनानी ने ‘दम है तो रोक लो’ के नारे से अंग्रेजों को चुनौती दी। उन्होंने आगे कहा, “आज देश भी इसके सामने चुनौतियों का सामना कर रहा है, उसी साहस के साथ 130 करोड़ देशवासी हर चुनौती को एकता के साथ, ताकत के साथ पूछ रहे हैं। हिम्मत है तो हमें रोको।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “आज मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि इतनी महान विरासत वाली भूमि को नमन कर रहा हूं। यह जयंती का भी अवसर है। संयोग से, देश की आजादी के लिए ‘रम्पा क्रांति’ के 100 वर्ष पूरे होने के साथ-साथ भी पूरे हो रहे हैं। इस ऐतिहासिक अवसर पर, मैं ‘मन्यम वीरुडु’ अल्लूरी सीताराम राजू के चरणों में नमन करता हूं। उनकी ओर से, मैं अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”

उन्होंने कहा, “आज उनके परिवार भी हमें आशीर्वाद देने आए, यह हमारा सौभाग्य है। हम सभी को उस महान परंपरा के परिवार के पैर रखने का सौभाग्य मिला है। मैं इस परंपरा से पैदा हुआ हूं, इस भूमि की महान आदिवासी परंपरा। आंध्र के सभी महान क्रांतिकारियों और बलिदानियों को भी मैं सम्मानपूर्वक नमन करता हूं।

पीएम मोदी ने कहा, “अल्लूरी सीताराम राजू गारू की 125वीं जयंती और रम्पा क्रांति की 100वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी। पंडरंगी में उनके जन्मस्थान का जीर्णोद्धार, चिंतापल्ली थाने का जीर्णोद्धार, मोगल्लू में अल्लूरी ध्यान मंदिर का निर्माण, यह कार्य हमारा अमृत है। मैं आत्मा का प्रतीक हूं। मैं आप सभी को इन सभी प्रयासों और इस वार्षिक उत्सव के लिए हार्दिक बधाई देता हूं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम केवल कुछ वर्षों, कुछ क्षेत्रों या कुछ लोगों का इतिहास नहीं है। उन्होंने कहा, “यह इतिहास भारत के हर कोने के बलिदान, तप और बलिदान का इतिहास है। हमारे स्वतंत्रता आंदोलन का इतिहास हमारी विविधता, संस्कृति और एक राष्ट्र के रूप में हमारी एकता की ताकत का प्रतीक है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.