Gyanvapi Masjid Survey:शिवलिंग पाने के दावे पर नया मोड़, मुस्लिम पक्ष ने किया इनकार, डीएम का भी आया बयान

0 662

Gyanvapi Masjid Survey:अब जनवापी मस्जिद के सर्वे में शिवलिंग मिले या नहीं इसको लेकर अलग-अलग दावे सामने आ रहे हैं। ताजा दावा मुस्लिम पक्ष की ओर से किया गया है, उनका कहना है कि सर्वे में कोई शिवलिंग नहीं मिला। इससे पहले, अंतिम दिन का सर्वेक्षण पूरा होने के बाद, हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि शिवलिंग ज्ञानवापी मस्जिद में मौजूद तालाब के कुएं में मिला था। इसके बाद वहां ‘हर हर महादेव’ के नारे भी लगे।

आपको बता दें कि हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने कहा था कि कुएं के अंदर सर्वे के दौरान शिवलिंग मिली थी.

हिंदू पक्ष की ओर से सोहनलाल ने कहा कि बाबा मस्जिद में मिले थे. वही बाबा जिसकी नंदी प्रतीक्षा कर रही थी। सोहनलाल ने मीडिया के सामने आगे कहा कि मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिलते ही हर महादेव के नारे लगने लगे. लोग खुशी से नाचने लगे। सोहनलाल ने यह भी कहा कि अब पश्चिमी दीवार के पास मलबे की जांच की मांग उठाई जाएगी.

वहीं कुएं के बारे में पूछे जाने पर मोहन यादव ने हिंदू पक्ष से कहा कि ज्ञानवापी में वजुखाना या तालाब में 12 फीट 8 इंच व्यास का शिवलिंग मिला है, जो काफी अंदर तक हो सकता है. कहा जाता है कि इस शिवलिंग का मुंह नदी की ओर है और इसे वजुखाना का सारा पानी निकाल कर देखा गया था।

ज्ञानवापी मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट(Gyanvapi Masjid Survey)

विवाद के बीच ज्ञानवापी मस्जिद का मामला भी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. कल दोपहर करीब 1 बजे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और पीएस नरसिम्हा की बेंच इस पर सुनवाई कर सकती है. मस्जिद की कमेटी ने सर्वे और कोर्ट कमिश्नर की नियुक्ति पर सवाल उठाए हैं।

सर्वे टीम से हटाए गए आरपी सिंह

इससे पहले जब सर्वे टीम ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर जा रही थी तो टीम के सदस्य आरपी सिंह को रोका गया. उन्हें आज तीसरे दिन भी सर्वे में शामिल नहीं होने दिया गया और पी सिंह पर जानकारी लीक करने का आरोप लगाया गया है.

सूत्रों के मुताबिक आज सर्वे टीम नंदी के सामने बने तालाब के कुएं की ओर गई. इससे पहले रविवार को हुए सर्वे में बेसमेंट के अलावा बगल की दीवार, नमाज स्थल, वुजू स्थल पर भी सर्वे किया गया.

टीम कल कोर्ट में पेश करेगी रिपोर्ट

12 मई को कोर्ट ने वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर बड़ा फैसला सुनाया था. कोर्ट ने जनवापी मस्जिद के सर्वे के लिए नियुक्त एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को हटाने से इनकार कर दिया था। हालांकि कोर्ट ने कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा के अलावा विशाल कुमार सिंह को कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया था. इसके अलावा अजय सिंह को सहायक समन्वयक बनाया गया था, कोर्ट ने सभी कार्यवाही पूरी कर 17 मई तक रिपोर्ट दाखिल करने को कहा था।

दूसरे दिन तक चला सर्वे

इससे पहले रविवार को भी ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे किया गया था. दूसरे दिन दोपहर 12 बजे सर्वे का काम पूरा होना था, लेकिन निर्धारित समय से ज्यादा समय तक सर्वे चलता रहा. दूसरे दिन ज्ञानवापी मस्जिद के गुंबदों और दीवारों का सर्वे किया गया. इससे पूर्व सिविल जज सीनियर डिवीजन के कोर्ट के आदेश पर वादी और प्रतिवादी पक्ष के साथ-साथ कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रतिनिधियों का एक दल सर्वे के लिए ज्ञानवापी मस्जिद पहुंचा था.

Also Watch:- Modi receives grand welcome in Nepal : PM Modi receives warm welcome by Indian community in Nepal

यह भी पढ़े:Kashmiri Pandit :लश्कर-ए-इस्लाम ने दी धमकी ,’कश्मीरी पंडित घाटी छोड़ दें या मरने को तैयार रहें

रिपोर्ट: रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.