सड़कों से गायब होंगी पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियां, नितिन गडकरी ने ली प्रतिज्ञा

0 36

नई दिल्ली: जल्द ही सड़कों से पेट्रोल और डीजल की गाड़ियां गायब होनी वाली है. सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सड़कों से करोड़ों पेट्रोल-डीजल गाड़ियां हटाने का प्रण लिया है. दरअसल, हाइब्रिड गाड़ियों पर जीएसटी घटाने की वकालत करते हुए नितिन गडकरी ने प्रतिज्ञा ली है कि वो देश को 36 करोड़ पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से मुक्त कराएंगे.

दरअसल, समाचार एजेंसी को दिए गए इंटरव्यू में जब नितिन गडकरी से सवाल पूछा गया कि क्या भारत को पेट्रोल डीजल से चलने वाली कारों से मुक्ति दिलाई या जा सकती है तो उन्होंने कहा कि ये 100 फीसदी संभव है. उनके इस बयान से साफ़ है कि जल्द ही भारत की सड़कों पर पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां गायब हो जाएंगी.

समाचार एजेंसी को दिए इंटरव्यू में नितिन गडकरी ने कहा कि ऐसा करना कठिन जरूर है पर ये असंभव नहीं है. उन्होंने कहा, मेरा ये लक्ष्य है. भारत सलाना 16 लाख करोड़ रुपये ईंधन के आयात पर खर्च करता है. इसे पैसे की बचत किए जाने पर किसानों के जीवन में बदलाव लाया जा सकेगा, देश के गावों में समृद्धि आएगी, युवाओं को रोजगार दिलाया जा सकेगा. हालांकि, उन्होंने ये नहीं बताया कि कब तक सड़कों से पेट्रोल डीजल की कारों हटाना संभव हो सकेगा.

नितिन गडकरी ने कहा, हाइब्रिड व्हीकल्स में जीएसटी को घटाकर 5 फीसदी करने का प्रस्ताव है तो फ्लेक्स इंजन पर 12 फीसदी जीएसटी करने का प्रस्ताव है. उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय को ये प्रस्ताव भेजा जा चुका है जिसपर मंत्रालय विचार कर रहा है. सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि बायोफ्यूल के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर फ्यूल इम्पोर्ट को खत्म किया जा सकता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.