Weather Update : लू की चपेट में यूपी-राजस्थान इन राज्यों में हो सकती है बारिश के आसार, जानें अन्य क्षेत्रों के हाल- चाल

0 255

Weather Update : भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर और मध्य भारत के कई हिस्सों में लू का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक जमकर बरसेगा । उत्तर और मध्य भारत भीषण गर्मी की चपेट में है और कुछ स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आस- पास रहेगा । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी लू के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा । मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश शहरों में तेज रफ्तार से लू चलने की warning दी है । राजस्थान में 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ बांसवाड़ा सबसे गर्म वाला शहर दर्ज क्या गया । । वहीं 23 जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड दर्ज किया गया। करौली, धौलपुर, बारां फलौदी में तापमान 45 से 46 डिग्री रहा ।

west u.p  में तापमान का कहर

पश्चिमी यूपी में गर्मी कहर बरसा रही है अप्रैल की शुरुआत में ही तापमान रिकॉर्ड तोड़ना शुरु कर दिया । मौसम विभाग ने 24 से 48 घंटे में वेस्ट यूपी में लू का अलर्ट जारी किया है। 7 और 8 अप्रैल को लू का असर ज्यादा दिखाई देगा। अगले दो दिन में तापमान भी 40 डिग्री के पार हो सकता है । मौसम में लगातार आ रहे परिवर्तन के चलते बुधवार की शुरुआत तेज गर्मी से हुई । अप्रैल के पहले 5 दिन में ही तापमान सामान्य से ऊपर चलने के कारण दिन तेज गर्म दर्ज किया गया ।

इन राज्यों में तेज बारिश और आंधी की सभांवना जताई जा रही है

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश की उम्मीद है । अंडमान निकोबार में तेज आंधी चलने की संभावना है। वहीं अगले तीन दिनों तक तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की बारिश होने की उम्मीद है ।

बिहार के कुछ जिले लू की चपेट मे तो कुछ जिलों में बारिश हो सकती है

मौसम विभाग पटना के अनुसार आज राज्य के उत्तर पूर्व भागों में आंशिक बादल के साथ हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी की संभावना है। गया, औरंगाबाद और सासाराम में अधिक तापमान होने के कारण लू चलने के भी आसार है ।

ये भी पढ़े  – BJP Foundation Day : पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे पीएम मोदी; विदेशी दूतों से बातचीत करेंगे नड्डा

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.