अब नाबालिग युवक भी बनवा सकते हैं अपना पैन कार्ड, बस देना होगा ये डॉक्यूमेंट, ऐसे करें अप्लाई

0 83

नई दिल्ली : सरकारी कामों से लेकर पैन कार्ड (PAN Card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving Licence) और राशन कार्ड (Ration Card) जैसे कई जरुरी डाक्यूमेंट्स होते हैं। जिनके बिना हमारे कई काम रुक जाते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि पैन कार्ड 18 साल से कम यानी नाबालिक युवक नहीं बनवा सकते हैं। अगर आप पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं और आपकी उम्र 18 साल से कम है तो अब आपके लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अब नाबालिक युवक भी पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

पैन कार्ड बनवाने के लिए कुछ सरकारी शर्त होती हैं। जो आपको पूरी करनी होंगी और यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन (Online) है। इसके लिए किसी भी सरकारी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है और पैन कार्ड बनकर सीधा आपके घर आ जाएगा। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप इसे कैसे बना सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
अब आपको यहां 49A का फॉर्म भरना होगा।
नाबालिग के लिए जो डॉक्यूमेंट्स को मांगा गया है वो जमा करें।
डॉक्यूमेंट्स में सबसे जरूरी होता है जन्म तिथि का प्रूफ।
कुछ ही दिनों में बनकर आ जाएगा।
गौरतलब है कि जब किसी नाबालिग का पैन कार्ड बनावाना होता है तो उस पैन कार्ड में नाबालिग के साइन और फोटो नहीं होते हैं। जब नाबालिग 18 साल का हो जाएगा तो अपडेट कराने के बाद उसके साइन और फोटो आएंगे। आपको बता दें कि पैन कार्ड बनवाने की प्रकिया में ज्यादा समय नहीं लगता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.