अब अयोध्या में बिखरेगी नए रंगों की छटा, मंदिर, खिड़की-दरवाजे से लेकर फुटपाथ तक रंग तय

0 148

अयोध्या नए रंग रूप में दिखेगी। अयोध्या के भवनों पर नए नए रंग आपको लुभाएंगे। आवासीय, पुरातात्विक, व्यावसायिक हर तरह के भवनों का रंग तय कर दिया गया है। चौड़ीकरण व सुदृढीकरण के बाद इन नए रंगों के आधार पर ही आपको अपने भवनों का नया रूप देना होगा। खास ये है कि इन मार्गो के मंदिरों का रंग भगवा रहेगा।

मास्टर प्लान में भक्ति पथ, रामपथ व आस्था पथ के साथ ही श्रीरामजन्मभूमि को जोड़ने वाले अन्य मार्गो के चौड़ीकरण व सुदृढीकरण के साथ ही कामन बिल्डिंग कोड पर भी काम शुरू हो गया है। अयोध्या विकास प्राधिकरण के इस मास्टर प्लान को सीएम ने भी स्वीकृति दे दी है। कुछ दिनों में यह प्रकाशित हो जाएगी। इसके साथ ही इन मार्गो के भवनों की मुखाकृति भी प्राधिकरण द्वारा तैयार की गई आर्किटेक्ट की एक टीम दिन-रात काम करके तैयार की है। मास्टर प्लान के प्रकाशन के बाद इसके आधार पर मुख्य डिजाइन बनेगी।

अयोध्या में राम मंदिर की सुरक्षा के लिए डबल लेयर बैरीकेडिंग का निर्माण, 50 मीटर गहली नींव खोदी
खिड़की-दरवाजे से लेकर फुटपाथ तक रंग तय
मास्टर प्लान में भवनों की मुख्य डिजाइन तो तय है ही, साथ ही उनकी खिड़कियां, रेलिंग, दरवाजे आदि भी किस रंग में रंगे जाएंगे यह भी तय कर दिया गया है। यही नहीं उन गलियों के फुटपाथ तक एक रंग के होंगे। अयोध्या विकास प्राधिकरण का यह प्लान जब मूर्त रूप ले लेगा तो अयोध्या की यह आभा देखते ही बनेगी।

इन मुख्य मार्गो पर पहले चढ़ेगा रंग
1.रामपथ
2.भक्ति पथ
3.चौदह कोसी मार्ग
4.पंद्रह कोसी मार्ग
5.महोबरा से टेढ़ी बाजार मार्ग
6.सहादतगंज से सरयू नदी पर बने पुल तक
7.रिकाबगंज से गुदड़ीबाजार से होते हुए धारारोड तक
इसके अलावा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सभी मार्गो पर सुंदरीकरण होगा।

अयोध्या विकास प्राधिकरण, नगर नियोजक, गोर्की दीक्षित ने कहा कि अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए शासन के निर्देश पर खूबसूरती से इन मार्गो को सजाने संवारने का काम चल रहा है। व्यावसायिक, धार्मिक व पुरातात्विक भवनों के अलग-अलग रंग तय हो गए हैं। अब इसी के आधार पर पूर्व निधार्रित मार्गो के भवनों को रंगना होगा। जल्द ही आम शहरियों के लिए यह जानकारी प्रकाशित कर दी जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.