पत्नी के नाम तुरंत खुलवाएं NPS खाता, हर महीने मिलेंगे 45 हजार रुपये

0 923

नई दिल्ली: महिला सशक्तिकरण के तहत चल रही राष्ट्रीय पेंशन योजना सरकार द्वारा महिलाओं के हित में उठाया गया एक नेक कदम है। यह उन महिलाओं के लिए आदर्श साबित होगा जो कम पढ़ी-लिखी हैं और जिनके पास कोई रोजगार नहीं है। अगर आप भी अपनी पत्नी को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं।

ताकि आपकी गैरमौजूदगी में भी आपकी पत्नी अच्छी तरह से जी सके और नियमित आमदनी होती रहे और भविष्य में आपकी पत्नी को किसी से कुछ न मांगना पड़े, वह भी आत्मनिर्भर बन सके। आप राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश करके इसकी व्यवस्था कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है ये प्लान।

आप अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या एक साल में (NPS) खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। यह खाता सिर्फ 1,000 रुपये से खोला जा सकता है। एनपीएस खाता 60 वर्ष की आयु में परिपक्व होगा। कुछ नियमों में बदलाव के साथ आप चाहें तो पत्नी के 65 साल की होने तक एनपीएस अकाउंट रख सकते हैं।

अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उसके एनपीएस खाते में हर महीने 5000 रुपये जमा करते हैं। यदि उन्हें एक वर्ष में जमा धन का 10 प्रतिशत वापस मिल जाता है, तो जब आप 60 वर्ष के हो जाते हैं, तब तक आपकी पत्नी के खाते में कुल 1.12 करोड़ रुपये होंगे और 1.12 करोड़ रुपये में से लगभग 45 लाख रुपये प्रति माह पेंशन के रूप में प्राप्त होंगे। . आखिरी सांस तक मिलेगी ये पेंशन, ये है इसकी खासियत

अच्छी रकम और पेंशन मिलेगी

अगर कोई महिला 30 साल की उम्र में खाता खुलवाती है तो कुल निवेश की अवधि 30 साल होगी और हर महीने पांच हजार रुपये पेंशन के तौर पर जमा करने होंगे। निवेश पर अनुमानित रिटर्न 10 प्रतिशत होगा, जिससे परिपक्वता पर निकाली जा सकने वाली कुल पेंशन फंड 1,11,98,471 रुपये है।

वार्षिकी योजना खरीदने के लिए आवश्यक राशि 44,79,388 रुपये है और इसकी अनुमानित वार्षिकी दर 8 प्रतिशत होगी जो कि रुपये में 67,19,083 रुपये होगी। इस सरकारी योजना का लाभ उठाएं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.