अगर आप भी हैं डायबिटीज से परेशान तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर करें कंट्रोल

0 284

नई दिल्ली: आज मधुमेह पूरी दुनिया में बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। ज्यादातर लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं। इसमें कोई शक नहीं कि डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, इसे कभी भी हल्के में लेना नहीं भूलना चाहिए। आपको बता दें कि डायबिटीज की बीमारी के साथ-साथ और भी कई समस्याएं होती हैं, इसे वही समझ सकते हैं जो खुद इस बीमारी से गुजर रहे हैं।

दरअसल मधुमेह एक लाइलाज बीमारी है। जिसे पूरी तरह खत्म तो नहीं किया जा सकता, लेकिन आप इसे कंट्रोल कर के कंट्रोल कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होगा। वैसे तो बाजार में मधुमेह को नियंत्रित करने की कई दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप मधुमेह को कुछ हद तक नियंत्रित कर सकते हैं। खास बात यह है कि इन उपायों का आपके शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है और आप इन्हें बहुत आसानी से अपना सकते हैं।

तुलसी के पत्तों का सेवन करके आप मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है। तुलसी का पौधा घर या आंगन में लगाना शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे का जितना महत्व आयुर्वेद में है उतना ही धार्मिक रूप से भी है। तुलसी को एक औषधीय पौधा माना जाता है। जिसके सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों से लड़ सकते हैं। तुलसी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो पेट से संबंधित समस्याओं जैसे पाचन समस्याओं, पेट में जलन और एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाते हैं। सुबह खाली पेट तुलसी के दो से तीन पत्ते चबाएं। आप चाहें तो तुलसी का जूस भी पी सकते हैं। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है।

खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर
दिल के लिए फायदेमंद
पाचन के लिए फायदेमंद
सर्दी से राहत दिलाने में फायदेमंद
कैंसर को रोकने में मददगार
सर्दी-खांसी में कारगर

डायबिटीज में खाएं ये चीजें

मधुमेह में भी दालचीनी का चूर्ण लेने से लाभ होता है।
सहजन के पत्तों का रस पीने के फायदे मधुमेह में
डायबिटीज में ग्रीन टी पीना है फायदेमंद

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.