OSA:जानिए OSA (Obstructive sleep apnea) जैसी खतरनाक बिमारी के बारे में , इस बिमारी से ग्रस्त थे बप्पी दा

0 95

OSA :-हम सभी जानते है की मगंलवार देर रात मशहुर सिंगर कंपोजर बप्पी दा की मृत्यु मुंबई के सिटीकेयर अस्पताल में हो गई है। 69 साल के बप्पी लहरी लगभग एक महीने से अस्पताल में भर्ती थे। बप्पी दा OSA जैसी बिमारी से व्यस्त थे और काफी समय से इस बिमारी से लड रहे थे .

Obstructive sleep apnea सांस संबंधी विकार है, जो विशेष रूप से रात के समय होता है। Obstructive sleep apnea के कारण श्वसन मार्गों में किसी कारण से रुकावट होने लगती है और सांस लेने में दिक्कत के कारण व्यक्ति अक्सर अचानक से उठ जाता है। Obstructive sleep apnea आमतौर पर तब होता है, जब श्वसन मार्गों में मौजूद मांसपेशियां रिलेक्स हो जाती हैं और मार्ग रुकने लगते हैं सांस संबंधी विकार है, जो विशेष रूप से रात के समय होता है। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के कारण श्वसन मार्गों में किसी कारण से रुकावट होने लगती है और सांस लेने में दिक्कत के कारण व्यक्ति अक्सर अचानक से उठ जाता है। Obstructive sleep apnea आमतौर पर तब होता है, जब श्वसन मार्गों में मौजूद मांसपेशियां रिलेक्स हो जाती हैं और मार्ग रुकने लगते हैं .

Symtoms of OSA (Obstructive sleep apnea)

1- नींद से बार-बार जागना
2- तेज आवाज के साथ खर्राटे मारना
3- सोते समय दम घुटना
4- सुबह के समय सिरदर्द होना
5- सिर चकराना
6- दिन में नींद आना (रात को ठीक से सो न पाने के कारण)
7- चिड़चिड़ापन रहना

यदि स्थिति Serious नहीं है, तो इसका इलाज करने के लिए Doctor जीवनशैली में कुछ अच्छे बदलाव करने, शरीर का वजन कम करने और Smoking आदि छोड़ने की Advise देते हैं। कुछ लोगों को Allergy आदि के कारण भी OSA हो सकता है, जिसका इलाज करने के लिए Antihistamine दवाएं और सूजन आदि करने करने के लिए Antiinflammatory दवाओं का उपयोग किया जाता है। हालांकि, यदि स्थिति गंभीर है तो surgery भी करनी पड़ सकती है, जिससे श्वसन मार्ग से लटके हुए ऊतकों को निकाल दिया जाता है।

स्वस्थ जीवनशैली का पालन करके OSA होने के खतरे को कम किया जा सकता है। Example के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें और संतुलित आहार लें जिससे मोटापा कम रहता है, जो इसके प्रमुख कारणों में से एक है। साथ ही धूम्रपान व शराब का सेवन बंद करना भी काफी हद तक OSA के खतरे को कम कर सकता है .

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.