INDIA-UAE: INDIA-UAE के साथ CEPA व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार

0 492

INDIA-UAE: शुक्रवार को एक शिखर सम्मेलन के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के साथ इस तरह के पहले द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार है, जिसमें घरेलू उद्योग के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की जाएगी . UAE के साथ व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (CEPA) में घरेलू उद्योगों के हितों की रक्षा करने और उन्हें WEST ASIA और AFRICA के बाजारों के लिए एक प्रवेश द्वार प्रदान करने वाले कारण होंगे . CEPA के लिए बातचीत सितंबर 2021 में शुरू की गई थी और पूरी हो गई है,” विदेश मंत्रालय ने एक बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच वर्चुअल शिखर सम्मेलन की घोषणा करते हुए कहा। यह समझौता INDIA-UAEआर्थिक और व्यपारिक संबंधों को अगले Position पर ले जाएगा।

मंत्रालय ने कहा – संयुक्त अरब अमीरात भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है, और द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों में महत्वपूर्ण वृद्धि देखने की उम्मीद है .

भारत ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, यूरोपीय संघ (EU), कनाडा और इज़राइल के साथ मुक्त व्यापार समझौतों (FTA) पर बातचीत कर रहा है, और उन सभी के पास उन वस्तुओं की Negative सूची है जहां सीमित या कोई टैरिफ रियायतें नहीं दी जाएंगी। यह घरेलू उद्योग के हितों की रक्षा के लिए किया जाएगा.

फरवरी 2021 में हस्ताक्षरित भारत-मॉरीशस व्यापक आर्थिक सहयोग और साझेदारी समझौते (सीईसीपीए) के बाद संयुक्त अरब अमीरात के साथ सीईपीए दूसरा बड़ा व्यापार सौदा होगा। उन्होंने कहा, India-UAE समझौता दोनों भागीदारों के लिए महत्वर्पूण है । हम पांच वर्षों में द्विपक्षीय व्यापार में 100 बिलियन डॉलर की योजना लाएगें । यह दोनों के लिए एक जीत है .वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान, मोदी और शेख मोहम्मद बिन जायद से उम्मीद की जाती है कि वे दोनों पक्षों के बीच संबंधों के लिए अपना दृष्टिकोण ऐसे समय में रखेंगे जब भारत स्वतंत्रता के 75 साल और संयुक्त अरब अमीरात अपनी स्थापना की 50 वीं वर्षगांठ मना रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि नेता द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

इससे भारत के आभूषण निर्यात को भी बढ़ावा मिल सकता है। जेम एंड ज्वैलरी Export प्रमोशन काउंसिल के चेयरमैन कॉलिन शाह ने कहा, ‘यूएई मध्य पूर्व का प्रवेश द्वार है और UAE में प्रस्तावित 5 फीसदी आयात शुल्क खत्म होने से अरब सागर के दोनों ओर समृद्धि बढ़ेगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.