P-75I Project:फ्रांस की सैन्य फर्म ने पीएम मोदी के दौरे से पहले भारत की सबमरीन प्रोजेक्ट छोड़ी

0 407

P-75I Project:फ्रांसीसी कंपनी नेवल ग्रुप ने मंगलवार को कहा कि वह केंद्र की P-75I परियोजना में भाग लेने में असमर्थ है, जिसके तहत छह पारंपरिक सबमरीन को भारतीय नौसेना के लिए घरेलू स्तर पर बनाया जाना है, जो कि एयर इंडिपेंडेंट से संबंधित प्रस्ताव (RFP) के अनुरोध में उल्लिखित शर्तों के कारण है।

नौसेना समूह की घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पेरिस यात्रा से एक दिन पहले आयी जहां उनकी हाल ही में फिर से निर्वाचित फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात होनी है।

एआईपी प्रणाली एक पारंपरिक सबमरीन को अधिक समय तक उच्च गति पर पानी में डूबे रहने की अनुमति देती है।

पिछले साल जून में, रक्षा मंत्रालय ने P-75I परियोजना को मंजूरी दी थी और बाद में, दो शॉर्टलिस्ट की गई भारतीय कंपनियों – निजी कंपनी लार्सन एंड टुब्रो और राज्य द्वारा संचालित मझगांव डॉक्स लिमिटेड को RFP जारी किए गए थे।

दो भारतीय कंपनियों (जिन्हें रणनीतिक साझेदार कहा जाता है) को पांच शॉर्टलिस्ट की गई विदेशी कंपनियों में से एक के साथ गठजोड़ करना है – ThyssenKrupp Marine Systems (जर्मनी), Navantia (स्पेन) और Naval Group (फ्रांस), Daewoo (दक्षिण कोरिया) और Rosoboronexport (रूस) ) — और फिर रक्षा मंत्रालय के अनुसार आरएफपी को जवाब दें।

दो रणनीतिक साझेदारों द्वारा भेजी गई प्रतिक्रियाओं के विस्तृत मूल्यांकन के बाद रक्षा मंत्रालय द्वारा ₹43,000 करोड़ का अनुबंध प्रदान किया जाएगा।

नेवल ग्रुप इंडिया के देश और प्रबंध निदेशक, लॉरेंट वीडियो ने मंगलवार को एक बयान में कहा, “आरएफपी में कुछ शर्तों के कारण, दो रणनीतिक साझेदार हमें और कुछ अन्य एफओईएम (विदेशी मूल उपकरण निर्माता) को अनुरोध अग्रेषित नहीं कर सके। और इस प्रकार हम परियोजना के लिए आधिकारिक बोली लगाने में सक्षम नहीं हैं।”

उन्होंने कहा कि नौसेना समूह हमेशा भारतीय नौसेना की पी75आई परियोजना के लिए सर्वश्रेष्ठ श्रेणी और अनुकूलित समाधान की पेशकश करने के लिए तैयार है, पूरी तरह से आत्मनिर्भर भारत सिद्धांत के अनुरूप है।

“हालांकि, वर्तमान आरएफपी की आवश्यकता है कि ईंधन सेल एआईपी (वायु स्वतंत्र प्रणोदन) समुद्र सिद्ध हो, जो अभी तक हमारे लिए मामला नहीं है क्योंकि फ्रांसीसी नौसेना इस तरह के प्रणोदन प्रणाली का उपयोग नहीं करती है,” उन्होंने उल्लेख किया।

फिर भी, नौसेना समूह अपनी मौजूदा प्रतिबद्धताओं को मजबूत करता है और भारत के साथ घनिष्ठ सहयोग की आशा करता है, उन्होंने कहा।

“हमारा ध्यान और प्रयास अन्य भविष्य के विकास और परियोजनाओं (रखरखाव, उच्च तकनीक उपकरण, स्वदेशी एआईपी, स्कॉर्पीन डिजाइन की पनडुब्बी में वृद्धिशील सुधार, भारी) के लिए भारतीय नौसेना का समर्थन करके भारत सरकार के दृष्टिकोण को साकार करने में भारतीय उद्योग के साथ हमारे सहयोग को जारी रखने की दिशा में हैं। वजन वाले टॉरपीडो, बड़े जहाज आदि), “उन्होंने उल्लेख किया।

भारत विश्व स्तर पर हथियारों के सबसे बड़े आयातकों में से एक है।

केंद्र आयातित सैन्य प्लेटफार्मों पर निर्भरता कम करना चाहता है और घरेलू रक्षा विनिर्माण को बढ़ावा दे रहा है।

Also Watch:-Pawan Singh Divorce : Pawan singh Talak news | Pawan Singh और Jyoti Singh का विवाद

यह भी पढ़े :‘सड़कों पर उतरेंगे अगर…’: राज ठाकरे के खिलाफ केस के बाद मनसे नेताओं ने दी चेतावनी

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.