ब्रिटेन से कोहिनूर समेत अन्य कलाकृतियों को वापस लाने की तैयारी! दिल्ली में चल रही योजना

0 109

नई दिल्ली (New Delhi)। ब्रिटेन (Britain) के संग्रहालयों में भारत (India ) के नायाब हीरे कोहिनूर से लेकर अद्भुद कलाकृतियां रखी हुई हैं। हालांकि उनको वापस लाने को लेकर कई बार आवाजें उठाईं गई हैं, ब्रिटेन और कई अन्य देशों से कई कलाकृतियां (artworks) वापस भी आई हैं, वहीं कोहिनूर हीरे को फिर से वापस लौटाने की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। शनिवार को एक मीडिया रिपोर्ट में जानकारी दी गई कि भारत कोहिनूर हीरा (India Kohinoor Diamond) , अन्य मूर्तियों के साथ औपनिवेशिक युग की कलाकृतियों को वापस लाने के लिए एक प्रत्यावर्तन अभियान की योजना बना रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस संबंध में नई दिल्ली में अधिकारी तैयारी कर रहे हैं। द डेली टेलीग्राफ अखबार का दावा है कि यह मुद्दा पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है और दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और व्यापार संबंध भी अच्छे हैं। भारतीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने कहा कि पुरावशेषों की वापसी भारत की नीति-निर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगी। उन्होंने कहा, यह सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India) , संस्कृति मंत्रालय की एक शाखा, स्वतंत्र होने के बाद से देश से तस्करी की गई वस्तुओं को पुन: प्राप्त करने के प्रयासों का नेतृत्व कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिणी भारत के एक मंदिर से ली गई कांस्य मूर्ति के संबंध में ऑक्सफोर्ड के एशमोलियन संग्रहालय से पहले ही संपर्क किया जा चुका है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.