पीएम मोदी का दिल्ली के झुग्गी-झोपड़ी वासियों को तोहफा, आज 3,024 परिवारों को सौपेंगे फ्लैट की चाभी

0 53

नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार, आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) राजधानी दिल्ली के कालकाजी इलाके में झुग्गी-झोपड़ीवासियों के पुनर्वास के लिए नवनिर्मित 3,024 EWS (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) आवासों का उद्घाटन करेंगे और लाभार्थियों को उनके घर की चाबी सौपेंगे। आज यानी 2 तारीख शाम 4:30 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में भूमिहीन कैंप के लाभार्थियों को चाबियां भी सौंपेंगे।

वहीं मामले पर बीते मंगलवार को PMO की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक ये आवास ‘इन-सीटू स्‍लम पुनर्वास योजना’ के तहत निर्मित किए गए हैं। इन आवासों का निर्माण दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने किया है।

मामले पर PMO के अनुसार, प्रधानमंत्री भूमिहीन कैंप के वासियों को यहां स्थित विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान नवनिर्मित घरों की चाबी सौंपेंगे। इस पुनर्वास परियोजना का उद्देश्य झुग्गी झोपड़ी क्लस्टर के निवासियों को उचित सुविधाओं के साथ बेहतर और स्वस्थ रहने का वातावरण प्रदान करना है। ये फ्लैट सभी नागरिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं, जिसमें विट्रिफाइड फर्श टाइल्स, सिरेमिक टाइल्स, रसोई में उदयपुर ग्रीन मार्बल काउंटर आदि के साथ परिष्करण किया गया है।

जानकारी दें कि DDA ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी अन्य 3 परियोजनाएं शुरू की हैं। कालकाजी एक्सटेंशन परियोजना के तहत कालकाजी में स्थित भूमिहीन कैंप, नवजीवन कैंप और जवाहर कैंप नामक 3 स्लम क्लस्टरों का पुनर्वास चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। पहले चरण के तहत पास के खाली पड़े वाणिज्यिक केंद्र स्थल पर 3024 EWS फ्लैटों का निर्माण किया गया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.