धुंध-स्मॉग से घुट रहा दिल्ली का दम, खतरनाक स्तर पर कई इलाकों का AQI

0 46

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) और इसके आसपास के इलाकों के वातावरण का हाल आज यानी 2 नवंबर को भी बेहाल है। इसी क्रम में आज यानी 2 नवंबर की सुबह 7 बजे के करीब राजधानी का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 373 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। हालांकि, देखा जाए तो ये बीते दिन की तुलना में थोड़ा बेहतर है। बता दें कि, दिल्ली में बीते दिन यानी मंगलवार सुबह 8 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक, 385 दर्ज हुआ था।

इसी तरह से देखा जाए तो, दिल्ली-एनसीआर पर प्रदूषण की मोती परत छाई हुई है। इसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में खासकर दमा और सांस की समस्या झेल रहे लोगों को इस मौसम में अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।साथ ही अब तो एक्सपर्ट्स द्वारा, सुबह के समय सैर से बचने की सलाह दी जा रही।

आज, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 354 (बहुत खराब) श्रेणी में दर्ज किया गया। तो वहीं नोएडा में हवा की गुणवत्ता भी बेहद खराब है जहां AQI 406 यानी गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। इसी तरह गुरुग्राम में भी स्थिति कोई बहुत अच्छी नहीं है और यहां भी AQI 346 यानी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में ही है। इस तरह से देखें तो दिल्ली का समग्र AQI 354 यानी बहुत खराब श्रेणी में आज भी बना हुआ है।वहीँ दिल्ली हवाई अड्डे के पास इसे 350 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज हुआ है।

बात आहार पराली जलाने की हो तो, बीते साल की तुलना में पंजाब में पराली जलाने के मामलों में थोड़ी कमी दखी गयी है, इसके बाद भी पराली के प्रदूषण ने राजधानी दिल्ली को 26% तक प्रभावित किया है। वहीं बीते दो दिन से सुबह के समय दिल्ली में धुंध और स्मॉग की चादर दिख रही है।हालांकि, फिलहाल इससे कोई भी फौरी राहत मिलने की संभावना नहीं है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.