जापानी प्रधानमंत्री किशिदा से PM मोदी ने की मुलाकात, कहा- दुख की घड़ी में मिलेंगे, ऐसा नहीं सोचा था

0 63

नई दिल्‍ली । जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Former Prime Minister Shinzo Abe) के राजकीय अंतिम संस्कार (Funeral) में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इस समय जापान (Japan) की यात्रा पर हैं और आज मंगलवार को उनके अंतिम संस्कार कार्यक्रम में शामिल होंगे. आबे के अंतिम संस्कार में पीएम मोदी समेत 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष मौजूद रहेंगे. इससे पहले आज सुबह राजधानी टोक्यो पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने जापानी PM फुमियो किशिदा से मुलाकात की और कहा कि मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-जापान संबंध और अधिक गहरे होंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे और वहां उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. बैठक के दौरान दोनों पक्षों से संबंधित लोग मौजूद रहे. पीएम मोदी आबे की पत्नी से भी मुलाकात करेंगे. आबे के अंतिम संस्कार में दुनियाभर के 100 से ज्यादा विदेशी प्रतिनिधि भी भाग लेंगे. टोक्यो के निप्पॉन बुडोकन में भारतीय समय के अनुसार सुबह 10.30 बजे आबे का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

हमारे संबंध और अधिक गहरे होंगेः PM मोदी
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और जापान की दोस्ती ने एक वैश्विक प्रभाव पैदा करने में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-जापान संबंध और अधिक गहरे होंगे. हम विश्व में समस्याओं के समाधान में एक उचित भूमिका निभाने के लिए समर्थ बनेंगे. उन्होंने शिंजो आबे को याद करते हुए कहा, “इस दुख की घड़ी में आज हम मिल रहे हैं. पिछली बार जब मैं आया तब शिंजो आबे से काफी लंबी बात हुई थी और कभी सोचा ही नहीं था कि जाने के बाद ऐसी खबर सुनने की नौबत आएगी.”

इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर बताया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए टोक्यो रवाना हो गए.” बागची ने आगे ट्वीट में कहा, “भारत ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे के सम्मान में 9 जुलाई 2022 को एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी. पीएम मोदी की यह यात्रा उनकी स्मृति को नमन करने का अवसर होगी.”

इससे पूर्व, प्रधानमंत्री मोदी ने कल अपने ट्वीट में कहा था, “मैं पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आज रात टोक्यो जा रहा हूं.” उन्होंने आबे को एक प्रिय मित्र और भारत-जापान मित्रता का बड़ा हिमायती बताया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह प्रधानमंत्री किशिदा और श्रीमती आबे से मुलाकात कर सभी भारतीयों की ओर से शोक-संवेदना प्रकट करेंगे.

उन्होंने कहा, “हम आबे की दृष्टि के अनुरूप भारत-जापान संबंधों को और मजबूत बनाने के लिये काम करना जारी रखेंगे.” विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि करीब 12 से 16 घंटे की इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात और द्विपक्षीय बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी इस यात्रा के दौरान श्रीमती आबे से मिलेंगे और निजी तौर पर शोक प्रकट करेंगे.

जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे की इस साल आठ जुलाई को देश के पश्चिमी इलाके में चुनावी कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.विदेश सचिव क्वात्रा ने बताया कि जापानी प्रधानमंत्री किशिदा ने इस साल मार्च में भारत की यात्रा की थी और पीएम मोदी मई में क्वाड की बैठक में हिस्सा लेने वहां गए थे. क्वात्रा ने बताया कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए 20 शासनाध्यक्षों सहित 100 देशों के प्रतिनिधि मौजूद होंगे.

उन्होंने यह भी बताया कि इस साल भारत-जापान राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनायी जा रही है, और ऐसे में दोनों नेताओं को अपने विशेष सामरिक गठजोड़ को और प्रगाढ़ बनाने को लेकर बातचीत करने का अवसर मिलेगा.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.