नए संसद भवन में अशोक स्तंभ का अनावरण नहीं कर सकते पीएम, स्पीकर इसके हकदार: ओवैसी

0 249

नई दिल्ली। AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नए संसद लोकसभा भवन के ऊपर अशोक स्तंभ के अनावरण पर आपत्ति जताई है। ओवैसी ने ट्वीट किया कि यह अधिकार लोकसभा अध्यक्ष का है। ओवैसी ने कहा कि संविधान में संसद, सरकार और न्यायपालिका की शक्तियों को अलग-अलग दर्शाया गया है।

सरकार के प्रमुख के रूप में पीएम मोदी को नए संसद भवन के ऊपर राष्ट्रीय प्रतीक का अनावरण नहीं करना चाहिए था। यह लोकसभा अध्यक्ष के अधिकार क्षेत्र में आता है। स्पीकर सरकार के अधीनस्थ नहीं होते हैं। ओवैसी ने आरोप लगाया कि पीएम ने सभी संवैधानिक मानदंडों का उल्लंघन किया है। ओवैसी ने कहा कि पीएम मोदी सरकार के मुखिया हैं, लोकसभा के नहीं. इसलिए उसे इसका खुलासा नहीं करना पड़ा।

पीएम मोदी ने सोमवार को नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक अशोक स्तंभ का अनावरण किया। अधिकारियों ने कहा कि कांस्य से बने कांस्य चिन्ह का वजन 9,500 किलोग्राम है और इसकी ऊंचाई 6.5 मीटर है। यह नए संसद भवन के शीर्ष पर बनाया गया है। इसे सहारा देने के लिए इसके चारों ओर लगभग 6,500 किलोग्राम वजन का स्टील का ढांचा बनाया गया है।

इस दौरान मोदी ने संसद भवन के निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों से भी बातचीत की. उन्होंने कहा कि नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय चिन्ह लगाने का काम आठ अलग-अलग चरणों में पूरा किया गया. इसमें क्ले मॉडल बनाने से लेकर कंप्यूटर ग्राफिक्स तैयार करने और कांस्य की आकृतियों को चमकाने तक शामिल है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.