President Polls:ममता बनर्जी की विपक्षी बैठक के लिए कांग्रेस ने किया साइन अप

0 209

President Polls:अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनावों के लिए विपक्षी रणनीति पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस बुधवार को दिल्ली में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई बैठक में भाग लेगी।
तृणमूल कांग्रेस नेता द्वारा बुलाई गई बैठक में वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और रणदीप सिंह सुरजेवाला कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करेंगे।

जहां तक ​​संभावित आम सहमति की बात है, पिछले कुछ दिनों से ऐसे संकेत मिल रहे थे कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार संभावित उम्मीदवारों में से एक हैं। हालांकि, श्री पवार ने अपनी पार्टी से कहा है कि वह दौड़ में नहीं हैं, सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया। वह बुधवार को विपक्ष की बैठक में शामिल होंगे।

सुश्री बनर्जी ने शनिवार को विपक्षी नेताओं को पत्र लिखकर बैठक में शामिल होने का अनुरोध किया था।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। भारत के अगले राष्ट्रपति के लिए 18 जुलाई को चुनाव होंगे और यदि आवश्यक हुआ तो तीन दिन बाद मतगणना होगी।

भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन के पास पक्की जीत के लिए संख्याबल नहीं है।

2017 में, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को के चंद्रशेखर राव की तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), जगन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बीजद ने कांग्रेस के खिलाफ भाजपा के रामनाथ कोविंद के लिए समर्थन किया था- विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार ने नेतृत्व किया।

इस बार, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव, या केसीआर, भाजपा को संयुक्त रूप से लेने के लिए विपक्षी ताकतों को इकट्ठा करने के प्रयासों का हिस्सा हैं।

President Polls: चुनाव एक निर्वाचक मंडल पर आधारित होते हैं जिसमें विधायकों और सांसदों के वोट होते हैं। प्रत्येक विधायक का वोट मूल्य राज्य की जनसंख्या और विधानसभा सीटों की संख्या पर निर्भर करता है। इस प्रकार, निर्वाचक मंडल की कुल संख्या 10,86,431 है। 50 प्रतिशत से अधिक मतों वाला उम्मीदवार जीत जाता है। एनडीए 13,000 वोट कम है।

इससे पहले कि सुश्री बनर्जी ने राष्ट्रपति चुनावों के लिए विपक्षी एकता के लिए अपनी पहल की शुरुआत की, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कथित तौर पर श्री खड़गे को यह कार्य सौंपा था।

सुश्री बनर्जी द्वारा शनिवार को पत्र लिखे जाने के बाद विपक्ष में एकजुटता पर सवाल उठने लगे। बताया जाता है कि तृणमूल कांग्रेस तक पहुंच गई थी, जो अब श्री खड़गे और दो अन्य नेताओं को सुश्री बनर्जी की बैठक के लिए भेज रही है।

कांग्रेस और ममता बनर्जी के बीच संबंधों में उतार-चढ़ाव का एक लंबा इतिहास रहा है, जब उन्होंने 25 साल पहले अपनी पार्टी बनाने के लिए कांग्रेस छोड़ दी थी।

 

ये भी पढ़े:Kuwait buys Cow Dung:कुवैत ने वैज्ञानिक रिसर्च के बाद भारत से खरीदा 192000 kg गाय का गोबर

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.