प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ‘जल जन अभियान’ का शुभारंभ

0 186

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रह्माकुमारीज संस्थान द्वारा शुरू किए जल जन मिशन की शुरूआत की। उन्होंने कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि जल जन अभियान के शुभारंभ पर मैं आपसे जुड़ रहा हूं। आपके बीच आना आपसे सीखना जानना और समझना मेरे लिए एक सुखद अनुभव रहा है।

उन्होंने कहा कि वाटर सिक्योरिटी भारत के लिए भी एक महत्वपूर्ण दायित्व है और हम सबकी साझी जिम्मेदारी है। जल है तो कल है, जल रहेगा तभी आने वाला कल रहेगा, इसके लिए हमें मिलकर आज से ही प्रयास करने होंगे। जल संरक्षण के संकल्प को देश एक जन आंदोलन के रूप में आगे बढ़ा रहा है।

बीते दशकों में हमारे यहां एक नकारात्मक सोच बन गई थी कि हम जल संरक्षण और पर्यावरण जैसे विषयों को मुश्किल मानकर छोड़ देते थे। यह सोचते थे कि यह काम नहीं किया जा सकता। बीते आठ साल में यह मानसिकता बदली है। बता दें कि इस अभियान की शुरूआत ब्रह्माकुमारीज संस्थान की ओर से की जा रही है। कार्यक्रम में हिस्सा लेने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और उदयपुर के महाराज लक्ष्यराज सिंह देर रात ब्रह्मकुमारी संस्थान पहुंचे।

दोनों का ब्रह्माकुमारीज के सदस्यों ने स्वागत किया। वहीं इस कार्यक्रम में अभिनेता नाना पाटेकर, कवि-गीतकार मनोज मुंतशिर भी शामिल हुए हैं। कार्यक्रम को नाना पाटेकर ने संबोधित करते हुए कहा कि हम समझ नहीं पा रहे हैं। हम पानी का उपयोग सही से नहीं कर रहे हैं। हमारी समस्या है, बच्चे बड़े हो जाते हैं और शहर की ओर चले जाते हैं। यह पलायन की प्रक्रिया खत्म नहीं होना चाहिए। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने अंबाजी मंदिर पहुंचकर मां अंबा के दर्शन किए और देश में खुशहाली की कामना की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.