Rahul Gandhi 30 जनवरी को श्रीनगर में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, भारत जोड़ो यात्रा का होगा समापन

0 228

नई दिल्ली: ऑल इंडिया कांग्रेस समिति (AICC) महासचिव केसी वेणुगोपाल और जयराम रमेश ने कहा, Bharat Jodo Yatra गत चार महीनों में लगभग 3,122 किलोमीटर की दूरी तय कर चुकी है। कन्याकुमारी के गांधी मंडपम से दिल्ली के लाल किले तक की पदयात्रा कर चुके राहुल गांधी 30 जनवरी को श्रीनगर में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। भारत जोड़ो यात्रा अपने पहले चरण में नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश को कवर कर चुकी है। 3 जनवरी को दिल्ली से यात्रा का दूसरा चरण फिर से शुरू होगा और उत्तर प्रदेश में प्रवेश के बाद 30 जनवरी को श्रीनगर में पदयात्रा पूरी होगी। राहुल गांधी के राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ Bharat Jodo Yatra का समापन होगा।

कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल और जयराम रमेश ने सोमवार को कहा कि भारत जोड़ो यात्रा 108 दिनों में नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 49 जिलों को कवर कर चुकी है। पदयात्रा तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली से गुजर चुकी है। तीन जनवरी को शुरू होने के बाद नई दिल्ली से दोबारा शुरू होने के बाद पदयात्रा 5 जनवरी तक उत्तर प्रदेश, 6 जनवरी से 10 जनवरी तक हरियाणा, 11 जनवरी से 20 जनवरी तक पंजाब और 19 जनवरी को हिमाचल प्रदेश पहुंचेगी।

केसी वेणुगोपाल ने कहा, “यात्रा 20 जनवरी की शाम को जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेगी और 30 जनवरी को श्रीनगर में ध्वजारोहण के साथ समाप्त होगी।” उन्होंने कहा कि “भारत जोड़ो यात्रा” का संदेश केवल उन 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों तक ही सीमित नहीं है, जहां से यात्रा गुजर रही है। उन्होंने कहा कि कई राज्य स्तरीय यात्राओं की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और आगामी भारत जोड़ो के संदेश- ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’ को हर भारतीय के दरवाजे तक ले जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन सभी गतिविधियों के माध्यम से हम भारत जोड़ो यात्रा के संदेश को आगे ले जाना जारी रखेंगे। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि राहुल गांधी और भारत यात्री हर दिन हजारों लोगों से मिल रहे हैं, बातचीत कर रहे हैं और भारत जोड़ो का संदेश पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा, “यह यात्रा वास्तव में भारत के लोगों को सुनने की यात्रा है। यात्रा बड़ी संख्या में बैठकों के माध्यम से लोगों की बातें सुनती है।” कांग्रेस नेता ने कहा कि अब तक अलग-अलग समूहों के साथ 30-40 मिनट की 87 बैठकें हुई हैं। आमतौर पर प्रत्येक समूह में 20-30 लोग होते हैं। ये समूह उन इलाकों और राज्यों के विभिन्न मुद्दों को उठाते हैं जिनसे हम गुजर रहे हैं और 4-5 लोगों के छोटे समूहों के साथ 200 से अधिक नियोजित सैर की जा चुकी है। इन लोगों में मशहूर हस्तियों से लेकर बुद्धिजीवियों तक, कार्यकर्ताओं से लेकर पूर्व सैनिकों से लेकर स्थानीय बच्चों तक शामिल हैं। इसके अलावा, ऐसे बेशुमार लोग रहे हैं जिनका राहुल गांधी ने अभिवादन किया और उनके साथ पदयात्रा चले।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, “यात्रा का संदेश देने के लिए 95 कोने की बैठकें हुई हैं, जहां राहुल गांधी दिन के अंत में यात्रा के संदेश के बारे में एक छोटा भाषण देते हैं। इसके अलावा, 10 बड़ी जनसभाएं आयोजित की गई हैं। इनमें लाखों लोग शामिल हुए हैं। नौ प्रेस कॉन्फ्रेंस भी आयोजित की जा चुकी है। प्रत्येक राज्य में मीडिया ने स्वतंत्र रूप से राहुल गांधी से सवाल पूछे हैं। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो की भावना कई महत्वपूर्ण धार्मिक और आध्यात्मिक केंद्रों के दौरे, कलाकारों से बातचीत, दो भारत जोड़ो संगीत कार्यक्रमों (Concert) के साथ सेलिब्रेट किया गया है। रमेश ने कहा, व्यापक संपर्क प्रयासों के माध्यम से भारत जोड़ो यात्रा सभी भारतीयों की आवाज का प्रतिनिधित्व करने की कांग्रेस पार्टी की समृद्ध परंपरा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.