राहुल ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर वायनाड के लोगों की दुर्दशा पर पीएम को लिखा पत्र

0 183

नई दिल्ली । कांग्रेस नेता और वायनाड के सांसद राहुल गांधी ने केरल के वायनाड के स्थानीय समुदायों की दुर्दशा की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है, जिनकी आजीविका राष्ट्रीय उद्यानों के आसपास पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्रों के रखरखाव पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले से प्रभावित है। और वन्यजीव अभयारण्य। आदेश का प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। राहुल गांधी ने फेसबुक पर लिखा, “राज्य और केंद्र सरकारें केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति (सीईसी) और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफ और सीसी) से ईएसजेड की न्यूनतम चौड़ाई कम करने का अनुरोध करके मदद कर सकती हैं।”

“स्थानीय समुदाय, जो अभी भी COVID महामारी के प्रभाव से जूझ रहा है, ने अपने जीवन और आजीविका पर इस निर्णय के प्रभाव के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है। घोषणा कुछ गतिविधियों को प्रतिबंधित करती है।”

“ये दिशानिर्देश कृषि प्रणालियों में परिवर्तन, पहाड़ी ढलानों की सुरक्षा और बिजली के तारों के निर्माण सहित कई गतिविधियों को भी नियंत्रित करते हैं। ईएसजेड के भीतर किसी भी उद्देश्य के लिए किसी भी स्थायी संरचना की अनुमति है, ”निर्णय में कहा गया है। जैसा कि पश्चिमी घाट में सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है, इस तरह के प्रतिबंध स्थानीय समुदायों के जीवन स्तर में सुधार करने की क्षमता में बाधा डालते हैं।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “मैं केंद्र सरकार से व्यापक जनहित में इन चिंताओं को दूर करने और हमारे लोगों की वैध विकासात्मक जरूरतों के साथ संरक्षण लक्ष्यों को संतुलित करने के लिए हमारी साझा प्रतिबद्धता को दोहराने का अनुरोध करता हूं।”

उन्होंने इस संबंध में केरल के मुख्यमंत्री को भी पत्र लिखा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.