मध्य प्रदेश में 21 से 23 अप्रैल तक बारिश का अलर्ट, फिलहाल पारा 41 डिग्री के पार

0 17

इंदौर (Indore) । सूर्यदेव इन दिनों अपना रौद्र रूप दिखा रहे हैं. इसके चलते प्रदेश के अधिकांश जिलों में गर्मी (Heat) ने लोगों का हाल-बेहाल कर रखा है. भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग (weather department) ने रविवार से कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया है. साथ ही मौसम में बदलाव की संभावना भी जताई है. शुक्रवार को भी गर्मी के बीच शाजापुर समेत कई शहरों में हल्की बारिश हुई.

दरअसल, अप्रैल माह में मौसम प्रणालियों के कारण बार-बार बदलाव देखने को मिला है. इस माह के शुरुआती दिनों में तो गर्मी का अहसास कम हुआ और लगभग 11 दिनों तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होती रही, लेकिन इसके बाद भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया और कहीं-कहीं पर तापमान 41 डिग्री के पार पहुंच गया.

तीन दिन पश्चिमी विक्षोभ का असर
मौसम विभाग के अनुसार, 21 से 23 अप्रैल तक प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा. इस वजह से बूंदाबांदी और आंधी का दौर रहेगा. साथ ही हवाएं भी लगभग 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेंगी.

कल से यहां बारिश के आसार
मौसम में बदलाव के कारण रविवार को इंदौर, देवास, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, नरसिंहपुर, जबलपुर, सिवनी, मंडला, कटनी, उमरिया, डिंडोरी, शहडोल और अनूपपुर जिलों में बारिश के आसार है. वहीं, दूसरे दिन 22 अप्रैल को नर्मदापुरम, बैतूल, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, डिंडोरी और अनूपपुर जिलों में बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.

यहां 42 डिग्री पहुंचा पारा
प्रदेश में गर्मी का असर लगातार देखने को मिल रहा है, जिसने सभी को परेशान कर दिया है. शुक्रवार को मलाजखंड और खंडवा में पारा 42 डिग्री से अधिक रहा. वहीं, जबलपुर, नर्मदापुरम, शिवपुरी, खजुराहो, खरगोन, सतना, दमोह और रीवा में भी पारा 41 डिग्री के पार रहा, जबकि बैतूल, सिवनी, नरसिंहपुर, गुना, सागर, उमरिया और नौगांव में तापमान 40 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.