Rajnath Singh:लखनऊ पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कहा- स्वाभिमान से समझौता नहीं करेगा भारत

0 480

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) दो दिनों के लिए अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में हैं। आज के पहले कार्यक्रम नमस्ते लखनऊ में उन्होंने अपनी योजना की जानकारी देने के साथ ही भारत की ताकत के बारे में भी बताया.

उन्होंने कहा कि हमने पूरी दुनिया को अपनी ताकत का संदेश दिया है. अब भारत परिणामों की चिंता नहीं करेगा, स्वाभिमान से समझौता नहीं करेगा, यह है आज का भारत। हम अपने देश की सुरक्षा व्यवस्था को दुनिया के दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रखना चाहते। हमने लिस्ट जारी कर दी है, अब हथियार भारत में बनेंगे। 309 ऐसी वस्तुएं घोषित की गई हैं, जिनका आयात बाहर से नहीं किया जाएगा। हमने अपने देश में निजी उद्योग स्थापित करने की भी व्यवस्था की है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश की सुरक्षा व्यवस्था में आत्मनिर्भरता का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि हम अपने देश की सुरक्षा व्यवस्था को दुनिया के दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रखना चाहते. हमने लिस्ट जारी कर दी है, अब हथियार भारत में बनेंगे। 309 ऐसी वस्तुओं की घोषणा की गई है, जिन्हें बाहर से आयात नहीं किया जाएगा। लखनऊ इंटेलेक्चुअल फाउंडेशन द्वारा निराला नगर स्थित द रेगरेंट होटल में आयोजित नमस्ते लखनऊ कार्यक्रम में रक्षा मंत्री ने लखनऊ के विकास पर भी बात की. उन्होंने कहा कि लखनऊ का तेजी से विकास हो रहा है।

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा, संसदीय क्षेत्र हो, राज्य हो या देश, कोई भी यह दावा नहीं कर सकता कि समग्र विकास हुआ है। हमने पहले दिन से ही ईमानदारी से कोशिश की है। रिंग रोड का काम अब तक पूरा हो जाना चाहिए था। जो प्रगति होनी चाहिए थी, वह नहीं हुई है। हमारा ड्रीम प्रोजेक्ट 104 किमी रिंग रोड है। इसके बनने के बाद अगर भारत के किसी कोने से कोई लखनऊ आना चाहे तो वह इस रिंग रोड से सीधे अपने मोहल्ले, अपने घर पहुंचेगा. शहर में छह फ्लाईओवर बनाए गए हैं। लखनऊ के लोगों को जाम से निजात दिलाने के लिए पांच और फ्लाईओवर को मंजूरी दी गई है. निर्माण जल्द शुरू होगा।

रेलवे स्टेशन का विकास भी चल रहा है। गोमती नगर स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने का काम चल रहा है। हमारी कल्पना को पूरा करने के लिए पैसे की कमी नहीं है। चारबाग स्टेशन के लिए काफी कुछ प्लान किया गया है। राज्य की जनता संतुष्ट है, अगर संतुष्ट नहीं होती तो इतना बड़ा जनाधार नहीं मिलता। अंतरराष्ट्रीय दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा और साख बढ़ी है। पहले भारत अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपनी बात रखता था तो उसे गंभीरता से नहीं लिया जाता था, आज भारत की बातों को गंभीरता से सुना जाता है। विश्व में भारत की साख बढ़ी है।

यह भी पढ़े:Amritsar Hospital Fire:अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में भीषण आग लग गई

रिपोर्ट: रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.