Ramadan 2022: रमज़ान से लेकर खीर तक, इफ्तार की कुछ दिलचस्प बातें

0 217

रमज़ान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना है, जो 720 घंटे यानी चार सप्ताह और दो दिनों तक चलता है, जिसके दौरान इस्लाम के अनुयायी सुबह और सूर्यास्त के बीच उपवास करते हैं, शांति और मार्गदर्शन के लिए प्रार्थना करते हैं, समुदाय को दान के रूप में वापस देते हैं या ज़कात या मानवीय गतिविधियों में शामिल होना जैसे कि वंचितों को खाना खिलाना और उनकी आत्मा को प्रबुद्ध करने के लिए आत्मनिरीक्षण करना। सऊदी अरब, यूएई, यूके और ऑस्ट्रेलिया के साथ दुनिया के कुछ हिस्सों में रमज़ान 2022 (Ramadan 2022)का अर्धचंद्र पहले ही देखा जा चुका है, जो आज पहले से ही रमज़ान 2022 (Ramadan 2022)raके पहले उपवास को चिह्नित कर रहा है।

आमतौर पर, रमज़ान का अर्धचंद्र पहले सऊदी अरब और भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ कुछ पश्चिमी देशों में देखा जाता है और फिर आमतौर पर एक दिन बाद शेष भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य देशों में देखा जाता है।

 

Also Read: Ukraine Russia War : युद्ध के 38वें दिन तक यूक्रेन की 53 ऐतिहासिक इमारतें हुई बर्बाद

रमज़ान दुनिया भर के मुसलमानों के लिए पवित्र महीना है और जब से रमजान आ रहा है, महीने की तैयारी जोरों पर है। रमज़ान इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने में आता है और इस महीने के दौरान मुसलमान सुबह से शाम तक खाने-पीने से परहेज करते हैं।

उपवास के लिए, मुसलमान सुबह होने से पहले सहरी रखते हैं और शाम को इफ्तार के साथ शाम को उपवास खोलते हैं। उपवास का समय और अवधि अलग-अलग होती है क्योंकि वे चंद्र कैलेंडर पर निर्भर करते हैं और अर्धचंद्र के देखते ही पवित्र महीना शुरू हो जाता है।

रमज़ान इस साल 3 अप्रैल से शुरू होने की उम्मीद है, निम्नलिखित कुछ दिलचस्प चीजें हैं जिन्हें आपको अवश्य आजमाना चाहिए-

फ्रूट चाट

फ्रूट चाट बनाना बहुत ही आसान और सेहतमंद भी है। यह आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को संतुलित करने में मदद करता है और आपको हाइड्रेटेड भी रखता है। फ्रूट चाट बनाने के लिए, आपको केवल पसंद के कटे हुए फल और स्वाद के लिए एक चुटकी काला नमक चाहिए।

खीर

खीर मूल रूप से एक पारंपरिक भारतीय चावल का हलवा है जो पूरे दूध, बासमती चावल, चीनी, केसर और इलायची और नट्स का उपयोग करके बनाया जाता है।

खीर बनाने के लिए चावल के कुछ भाग को धोकर लगभग 15 से 20 मिनट के लिए भिगो दें।

जब तक चावल भीग रहे हों, तब तक धीमी आंच से मध्यम-धीमी आंच पर 1 लीटर फुल फैट दूध में उबाल आने तक पकाएं।

दूध में उबाल आने के बाद चावल का पानी निथार कर दूध में डाल दें।
– अब धीमी आंच पर चावल को उबाल कर पकाएं और चावल को आधा पकने तक पकाएं.

5 से 6 बड़े चम्मच चीनी डालकर दूध में अच्छी तरह मिला लें।
खाना बनाना जारी रखें और नियमित अंतराल पर हिलाते रहें।

आधा चम्मच इलायची पाउडर और कटे हुए सूखे मेवे डालें।

इसे मिलाएं और धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि यह गाढ़ा न होने लगे और चावल के दाने पक जाएं।

पकने के बाद आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें पसंद के अनुसार किशमिश डालें।

अब आपकी खीर तैयार है

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.