Sedition law re-examined:देशद्रोह कानून पर सरकार ने बदला रुख, SC में कहा- प्रावधानों पर फिर से विचार करेंगे

0 511

सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उसने देशद्रोह कानून के प्रावधानों की फिर से जांच और पुनर्विचार (Sedition law re-examined) करने का फैसला किया है। दो दिन पहले, सरकार ने देश के औपनिवेशिक युग के राजद्रोह कानून का बचाव किया था और सुप्रीम कोर्ट से इसे चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज करने के लिए कहा था।

सुप्रीम कोर्ट में दायर एक नए हलफनामे में, केंद्र ने कहा, “आजादी का अमृत महोत्सव (स्वतंत्रता के 75 वर्ष) की भावना में और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि में, भारत सरकार ने संशोधन और पुनर्विचार करने का निर्णय लिया है। धारा 124ए, राजद्रोह अधिनियम के प्रावधान।” ले लिया है।” सरकार ने एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया और अन्य द्वारा दायर याचिकाओं के आधार पर मामले का फैसला करने से पहले सुप्रीम कोर्ट से समीक्षा की प्रतीक्षा करने का आग्रह किया।

देशद्रोह कानून (Sedition law re-examined)  के व्यापक दुरुपयोग और इस पर केंद्र और राज्यों की व्यापक आलोचना से चिंतित, सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल जुलाई में केंद्र सरकार से पूछा कि वह महात्मा गांधी जैसे लोगों को चुप कराने के लिए अंग्रेजों द्वारा इस्तेमाल किए गए प्रावधान को निरस्त क्यों नहीं कर सकती। रहा है।

शनिवार को केंद्र ने देशद्रोह कानून और संविधान पीठ के 1962 के फैसले का बचाव करते हुए कहा था कि इसकी वैधता बरकरार रखी जानी चाहिए। सरकार ने कहा था कि उसने लगभग छह दशकों तक “समय की कसौटी” का सामना किया है और इसके दुरुपयोग के उदाहरण कभी भी पुनर्विचार को सही नहीं ठहरा सकते।

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की तीन सदस्यीय पीठ ने गुरुवार को कहा कि वह देशद्रोह पर कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं को बड़ी पीठ को भेजने संबंधी याचिकाओं पर मंगलवार को सुनवाई करेगी.

यह भी पढ़ें:Sonakshi Sinha Engagement:सोनाक्षी सिन्हा ने कर ली सगाई ! कौन है उनके मिस्ट्री मैन?

रिपोर्ट रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.