नारियल तेल से बालों और स्किन की समस्याओं को करें दूर

0 965

नई दिल्ली : आजकल हमारे बाल तेजी से झड़ रहे हैं। ये असल में पोषण कमी से ज्यादा स्ट्रेस, हार्मोनल हेल्थ और आसज-पास के प्रदूषण के कारण हो सकता है। ऐसे में बहुत कुछ करके भी बालों का झड़ना कम नहीं हो पाता है। इस स्थिति में आप झड़ते बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, नारियल तेल की खास बात ये है कि इस तेल की प्रकृति मोटी होती और इसमें ओमेगा-3 होता है। ये आपके बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयरिंग तैयार करती है जिससे आपके बालों को कम नुकसान होता है। इसके अलावा भी झड़ते बालों के लिए नारियल तेल के कई फायदे हैं।

नारियल तेल पहले तो आपके स्कैल्प में जा कर गहराई से इसे पोषण देने का काम करता है। फिर इसके कण बालों के अंदर प्रवेश करते हैं और इस पर एक लेयरिंग तैयार करते हैं जिससे आपके बाल, टूटने और झड़ने से बचते हैं। इसके आपके बालों में डैमेज और ब्रेकेज कम होती है। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट्स आपके बालों को अंदर से मजबूत बनाते हैं और इन्हें हेल्दी रखते हैं।

-नारियल तेल को मेथी के पत्ते या बीज के साथ पका कर, इस तेल को बाल में लगाएं।
-नारियल तेल में प्याज पका कर बालों में लगाएं।
-आप नारियल तेल को यूं ही गुनगुना करके भी लगा सकते हैं।

झड़ते बालों के लिए नारियल तेल तके कई फायदे हैं। पहले तो आपके बाल कैसे भी हों ये बालों की ड्राईनेस को कम करने के साथ स्कैल्प को अंदर से मॉइस्चराइज करता है। फिर इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 बालों में नमी को लॉक करते हैं और इन्हें झड़ने से रोकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों में डैंड्रफ और स्कैल्प इंफेक्शन के कारण बाल झड़ते हैं, उनमें ये दोनों ही समस्याओं को कम करने के साथ बालों का झड़ना कम करता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.