Reserve Bank of India : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने फीचर फोन के लिए (UPI 123Pay) नया मॉडल लॉन्च किया

1 190

Reserve Bank of India : (RBI) रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मंगलवार को फीचर फोन के लिए UPI 123Pay नामक एक नया डिजिटल मॉडल लॉन्च किया है , ये यूजर्स को भुगतान सेवा तक पहुंचने के लिए 40 करोड़ फीचर फोन की अनुमति देगा।

गवर्नर दास ने आरबीआई के एक विशेष कार्यक्रम में डिजिटल भुगतान के लिए एक “डीजी साथी” हेल्पलाइन लांच किया है , RBI ने कहा की फीचर्स फोन के यूजर्स अब आसान तरीके से लेनदेन करने में सक्षम रहेंगे इनमें आईवीआर ( इंटरएक्टिव वायरस रिस्पांस) नंबर पर कॉल करना , फीचर फोन में ऐप की फंक्शनालिटी , मिस्ड कॉल बेस्ट अप्रोच और प्रॉक्सिमिटी साउंड बेस्ट पेमेंट भी शामिल है।

Also Read:-Pak Student Says Thanks to PM Modi : यूक्रेन युद्ध में फसी PAK स्टूडेंट को भारत ने बचाया – PM मोदी का किया शुक्रिया अदा

इस प्रकार यूजर्स अपने जरूरत मंद बिलों का और तो और परिवारों में भुगतान करने में सक्षम रहेंगे साथ ही वह अपने खाते की राशि का भी जांच कर सकते हैं, और ग्राहक अपने यूपीआई विद्यालय में भी सक्षम रहेंगे।

इसके अलावा 24 x 7 हेल्पलाइन “डीजी साथी” वेबसाइट और चैट बॉक्स के माध्यम से कॉल करने वाले यूजर्स को डिजिटल भुगतान पर सभी प्रकार की सहायता की जाएगी।

Reserve Bank of India

रिपोर्ट – आंचल सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.