रुपये ने शुरुआती कारोबार में पांच पैसे की बढ़त बनायी, सेंसेक्स-निफ्टी के शेयरों में आई गिरावट

0 54

मुंबई: शुक्रवार को रुपये ने अच्छे प्रदर्शन के साथ दिन की शुरुआत की, लेकिन घरेलू शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट आई। रुपया शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में पांच पैसे मजबूत होकर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.45 पर पहुंच गया। वहीं बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स 504.27 अंक लुढ़ककर 79,545.40 अंक पर आ गया। एनएसई निफ्टी 105.30 अंक फिसलकर 24,196.85 अंक पर रहा।

विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि अमेरिकी मुद्रा के अपने उच्च स्तर से नीचे आने और विदेशी पूंजी प्रवाह से स्थानीय मुद्रा को समर्थन मिला। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.48 प्रति डॉलर पर खुला। शुरुआती सौदों के बाद 83.45 प्रति डॉलर पर पहुंच गया जो पिछले बंद भाव से पांच पैसे की बढ़त दर्शाता है।

रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.50 पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को परखने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत की गिरावट के साथ 105 पर रहा।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ 87.11 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। घरेलू शेयर बाजार में बीएसई सेंसेक्स 386.58 अंक या 0.48 प्रतिशत गिरकर 79,663.09 अंक पर आ गया। वहीं एनएसई निफ्टी 84.85 अंक या 0.35 प्रतिशत फिसलकर 24,217.30 अंक पर रहा।

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बृहस्पतिवार को लिवाल रहे और शुद्ध रूप से 2,575.85 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर खरीदे।

ये भी पढ़ें- जेफ बेजोस कर रहे है करोड़ों कमाने की तैयारी, शेयरों को बेचकर कमाएंगे 5 बिलियन डॉलर

आपको बता दें कि गुरुवार को रुपये ने शेयर बाजार में धीमी शुरुआत की थी। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के कारण गुरुवार को शुरुआती कारोबार में रुपया पांच पैसे टूटकर 83.54 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने बताया कि घरेलू शेयर बाजारों में सकारात्मक रुख के कारण रुपये को समर्थन मिला और गिरावट पर अंकुश लगा।

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने किसानों को दिया उपहार, FCI ने खरीदा 266 लाख मीट्रिक टन गेहूं

हालांकि, शेयर बाजार में सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाइटन, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों को सबसे अधिक नुकसान हुआ। वहीं सन फार्मास्यूटिकल्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, लार्सन एंड टुब्रो, हिंदुस्तान यूनिलीवर, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस और टेक महिंद्रा के शेयरों में तेजी आई।

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी फायदे में रहा जबकि जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को स्वतंत्र दिवस के मौके पर बाजार बंद थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.