Russia-Ukraine Crisis :बिडेन ‘आश्वस्त’ की पुतिन ने यूक्रेन पर आक्रमण करने का फैसला किया है

0 296

Russia-Ukraine Crisis :अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को कहा कि वह “आश्वस्त” हैं की Russian राष्ट्रपति Vladimir Putin ने Ukraine पर आक्रमण करने का फैसला किया है, जिसमें राजधानी पर हमला भी शामिल है, जैसा कि हमलों के साथ सैन्यीकृत सीमा पर तनाव बढ़ गया था, जिसे पश्चिम ने “झूठा-झंडा” ऑपरेशन कहा था, जिसका मतलब आक्रमण के लिए एक बहाना स्थापित करना था.

एक मानवीय काफिले को गोलाबारी से मारा गया था, और रूसी समर्थक विद्रोहियों ने संघर्ष क्षेत्र से नागरिकों को निकाला. पूर्वी शहर डोनेट्स्क में एक कार बम विस्फोट हुआ, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ.

यह कहने के हफ्तों के बाद कि US को यकीन नहीं था कि क्या पुतिन ने आक्रमण करने का अंतिम निर्णय लिया है, बिडेन ने कहा कि अमेरिकी खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए मूल्यांकन बदल गया है.

“इस क्षण के रूप में मुझे विश्वास है कि उसने निर्णय ले लिया है,” बिडेन ने कहा. “हमारे पास यह मानने का कारण है.” उन्होंने दोहराया कि हमला “आने वाले दिनों” में हो सकता है.

इस बीच, क्रेमलिन ने अपनी सैन्य ताकत को फ्लेक्स करने के लिए बड़े पैमाने पर परमाणु अभ्यास की घोषणा की, और पुतिन ने पश्चिमी खतरों के अतिक्रमण के रूप में रूस के राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने का वचन दिया.

बिडेन ने रूस के खिलाफ बड़े पैमाने पर आर्थिक और राजनयिक प्रतिबंधों के अपने खतरे को दोहराया, यदि वह आक्रमण करता है, और पुतिन पर अपनी कार्रवाई पर पुनर्विचार करने के लिए दबाव डाला. उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगी यह सुनिश्चित करने के लिए पहले से कहीं अधिक एकजुट हैं कि रूस आक्रमण की कीमत चुकाए.

यूक्रेन की सीमाओं के आसपास अनुमानित 150,000 Russian सैनिकों की तैनाती के साथ, US. और यूरोपीय अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि पूर्वी Ukraine में लंबे समय से चल रहा अलगाववादी संघर्ष एक व्यापक हमले की चिंगारी प्रदान कर सकता है.

एक और संकेत के रूप में कि Russia संभावित आक्रमण की तैयारी कर रहे हैं, एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि यूक्रेनी सीमा के आसपास तैनात जमीनी बलों के अनुमानित 40% से 50% सीमा के पास हमले की स्थिति में चले गए हैं. अन्य अधिकारियों ने कहा है कि यह बदलाव लगभग एक सप्ताह से चल रहा है, और इसका मतलब यह नहीं है कि पुतिन ने आक्रमण शुरू करने का फैसला किया है. रक्षा अधिकारी ने आंतरिक अमेरिकी सैन्य आकलन पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर बात की.

अधिकारी ने यह भी कहा कि सीमा क्षेत्र में तैनात बटालियन सामरिक समूहों के रूप में जानी जाने वाली रूसी जमीनी इकाइयों की संख्या दो सप्ताह पहले 83 से बढ़कर 125 हो गई थी. प्रत्येक बटालियन सामरिक समूह में 750 से 1,000 सैनिक होते हैं.

Russia-Ukraine Crisis

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.