Russia Ukraine War: पीएम मोदी आज यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से करेंगे बात

0 469

New Delhi: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को यानि आज 7 मार्च को यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से बात कर सकते हैं। 24 फरवरी को रूस और यूक्रेन के बीच एक चौतरफा युद्ध छिड़ने(Russia Ukraine War) के बाद 26 फरवरी को, पीएम मोदी ने पहली बार ज़ेलेंस्की से बात की। संयुक्त राष्ट्र(UNSC) में एक वोट के दौरान भारत के भाग लेने के बाद, ज़ेलेंस्की ने पीएम मोदी से बात की और भारत के राजनीतिक समर्थन की मांग की।

 

केंद्र, युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा ( Operation Ganga) का संचालन कर रहा है, भारतीय नागरिकों के बाहर निकलने के लिए एक सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए पहले ही यूक्रेन से संपर्क कर चुका है। विदेश मंत्रालय ने भी युद्धविराम का आग्रह किया है, जिसे रूस ने चुनिंदा रूप से लागू किया है।

रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत का रुख महत्वपूर्ण है क्योंकि उसने यूक्रेन के नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त की है और यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजी है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ प्रस्तावों से परहेज किया है।

जैसा कि ज़ेलेंस्की ने भारत के राजनीतिक समर्थन की मांग की, पीएम मोदी ने शांति प्रयासों की दिशा में किसी भी तरह से योगदान करने की भारत की इच्छा से अवगत कराया, जैसा कि उन्होंने गहरी पीड़ा व्यक्त की और हिंसा की तत्काल समाप्ति के लिए अपना आह्वान दोहराया, जिसे उन्होंने व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी कॉल के दौरान भी किया था।

 

 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.