अमेरिका की कार्रवाई पर रूस का जवाब, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत 500 अमेरिकियों पर प्रतिबंध

0 70

नई दिल्ली: अमेरिका के खिलाफ रूस की कार्रवाई रूस ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत 500 नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. रूसी विदेश मंत्री ने कहा कि मास्को ने वाशिंगटन द्वारा हाल ही में घोषित प्रतिबंधों के जवाब में यह कार्रवाई की। मंत्रालय ने यह भी कहा कि उसने वॉल स्ट्रीट जनरल रिपोर्टर इवान गेर्शकोविच के लिए रूस द्वारा एक पार्षद विनिमय के लिए अमेरिकी अपील को खारिज कर दिया था। पत्रकार को जासूसी के संदेह में मार्च में गिरफ्तार किया गया था।

मास्को द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि रूस द्वारा संयुक्त राष्ट्र के रास्ते में हाल ही में विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ यात्रा कर रहे एक मीडियाकर्मी को अमेरिका द्वारा वीजा देने से इनकार करने के जवाब में रूस द्वारा यह निर्णय लिया गया था। बयान में यह भी कहा गया है कि वाशिंगटन को जल्द ही यह सीखने की जरूरत है कि रूस के खिलाफ शत्रुतापूर्ण हमले को बिना सजा दिए नहीं जाने दिया जाएगा। इससे पहले शुक्रवार को अमेरिका ने रूस के खिलाफ 300 से ज्यादा प्रतिबंधों का ऐलान किया था। इसका उद्देश्य यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस को दंडित करना और कठोर प्रतिबंध लगाना था।

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने कहा कि पुतिन की आक्रामकता और आक्रमण करने की क्षमता को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंध लगाए गए थे। ट्रेजरी विभाग ने यह भी कहा कि उसने 20 और देशों के लिए 22 लोगों और 104 संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाए हैं। इसमें ऐसी कंपनियां भी शामिल हैं जो रूस में इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, सेमीकंडक्टर्स, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक का आयात या निर्माण करती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.