सावन माह आज से शुरू, शिवालयों में बम-बम भोले और हर-हर महादेव गूंज, 19 साल बाद बना दुर्लभ संयोग

0 95

नई दिल्ली/ मुंबई: साल 2023 का सावन महीना से शुरू हो गया है और आज सावन का पहला दिन है। देश भर के शिवालयों में बम-बम भोले, हर-हर महादेव और जय शिव शंकर जैसे जयकारों की गूंज में हैं। शिव भक्त शिव मंदिर पहुंच कर जलाभिषेक और पूजा अर्चना कर रहे हैं। इस बार का सावन माह 59 दिन का होगा। ऐसा दुर्लभ संयोग 19 साल बाद बना है।

सावन माह के पहले दिन मध्य प्रदेश स्थित उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल की आरती उतारी गई इसके महाकालेश्वर नाथ की भस्म आरती भी की गई। दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर सावन के पहले दिन भक्तों का तांता लगा रहा। वहीं दिल्ली के ही सत्य निकेतन में शिव मंदिर में तड़के सुबह से ही भक्तों की कतार लगी रही। भक्तों ने शिव मंदिर में पूजा- अर्चना की।

योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथा मंदिर में की पूजा
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सावन के पहले दिन गोरखनाथा मंदिर में पूजा की। वहां उन्होंने रूद्राभिषेक और हवन-पूजन भी किया। उत्तर प्रदेश के कानपुर में भी सावन के पहले दिन शिव भक्त भक्ति में लीन दिखें। यहां के आनेंदेश्वर शिव मंदिर में भोर से ही भक्तों की भीड़ जमा हानी शुरू हो गई थी।

शिव भक्तों ने प्रयाग में लगाई डुबकी
सावन माह के पहले दिन प्रयागराज में गंगा घाटों पर भीड़ लगी रही। शिव भक्त प्रयागराज में गंगा की डुबकी लगान पहुंचे। भक्त गंगा स्नान कर सावन माह का पुण्य कमाने पहुंच रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.