सावन विशेष 2022: इन चीजों से करें महादेव का अभिषेक, पूरी होगी मनोकामना

0 309

नई दिल्ली: बीते 14 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो गया है. आज इसका दूसरा दिन है। सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। इस पूरे महीने शिव भक्त भगवान शिव शंकर भोलेनाथ की पूजा करते हैं। पौराणिक मान्यता है कि इसी महीने में भगवान शिव ने माता पार्वती की तपस्या से प्रसन्न होकर उनसे विवाह करने को कहा था। हिंदू धर्म में सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है, जो भगवान शिव की कृपा पाने का साधन बनता है। इस माह में की गई शिव की पूजा से महादेव प्रसन्न होते हैं और उन्हें मनचाहा वरदान देते हैं। सावन के दिनों में मंदिरों में महादेव की प्राण प्रतिष्ठा की जाती है। लेकिन अगर यह अभिषेक आपकी इच्छा अनुसार बताई गई चीजों से किया जाए तो बहुत ही शुभ फल प्राप्त होते हैं। आइए जानते हैं शिवलिंग का अभिषेक करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

इत्र से अभिषेक
यदि आप अपने वैवाहिक जीवन से खुश नहीं हैं तो भगवान शिव के लिंग का इत्र से अभिषेक करें। ऐसा करने से आपके पति के साथ आपके संबंध मधुर बनेंगे।

पंचामृत से अभिषेक
यदि आप पंचामृत महादेव का अभिषेक करते हैं तो आपके सभी कष्ट दूर हो जाएंगे। यदि आप पूरे सावन में ऐसा नहीं कर सकते हैं तो सावन के सोमवार के दिन करें।

गंगाजल और जल से अभिषेक
भगवान शिव की जल से पूजा करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके अलावा गंगाजल से शिवलिंग पर रुद्राभिषेक करना भी बहुत शुभ माना जाता है। कहते हैं ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

दही से अभिषेक
सावन के महीने में अगर आप दही से शिवलिंग का अभिषेक करते हैं तो जो लोग वाहन की इच्छा रखते हैं उन्हें जल्द ही वाहन की प्राप्ति हो सकती है.

फलों के रस से अभिषेक
सावन के महीने में आप फलों के रस से भगवान शिव का अभिषेक कर सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन सोमवार को सुबह जल्दी उठकर स्नान करें। फिर ताजे फलों का रस शिवलिंग पर चढ़ाएं। इस उपाय को करने से लोगों की सेहत में सुधार होने लगता है।

शहद से अभिषेक
अगर आप पैसों की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस सावन में शहद से अभिषेक करें। ऐसा करने से धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलती है।

देसी घी के साथ अभिषेक
यदि कोई व्यक्ति घर में अक्सर बीमार रहता है तो आपको भगवान महादेव के लिंग पर शुद्ध देसी घी का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से रोग दूर होने के साथ-साथ आपके वंश का भी विस्तार होता है।

गन्ने के रस से अभिषेक
सावन में गन्ने के रस से रुद्राभिषेक करने से लक्ष्मी जी की विशेष कृपा होती है। साथ ही आर्थिक समस्याओं में भी लाभ होता है।

बेल के पत्तों से अभिषेक
सुखी गृहस्थ जीवन की इच्छा हो तो 40 दिन तक महादेव का प्रतिदिन बेलपत्र से अभिषेक करें और Om नमः शिवाय मंत्र का जाप करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.