Sawan Special 2022: कब शुरू हो रहा है सावन का महीना, जानिए कांवड़ यात्रा के नियम

0 201

नई दिल्ली: भगवान शिव का प्रिय महीना सावन का महीना है जो इस साल 14 जुलाई से शुरू होने जा रहा है. आप सभी जानते ही होंगे कि हिंदू धर्म में इस महीने का खास महत्व है. जी हाँ और इस महीने में भोले बाबा की पूजा विशेष फलदायी मानी जाती है. कहा जाता है कि सावन के महीने में भगवान शिव की पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

आप सभी जानते ही होंगे कि भोले बाबा का सभी देवी-देवताओं में श्रेष्ठ स्थान है और उनके कई भक्त हैं। ऐसे में मान्यता है कि सावन के सोमवार का व्रत करने से भगवान शिव शीघ्र प्रसन्न होते हैं और भक्तों के बड़े से बड़े कष्ट दूर करते हैं. जी हाँ, और महादेव को प्रसन्न करने और आशीर्वाद पाने के लिए सावन के महीने में भक्त कांवड़ यात्रा निकालते हैं. अब आज हम आपको बताते हैं कांवड़ यात्रा के नियम।

कांवड़ यात्रा के नियम-

इस बार कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से शुरू होगी। हां इसमें गंगा जी से जल लाकर भोलेनाथ को जल चढ़ाया जाता है। वहीं, नियमों का पालन न करने के कारण यात्रा का पूरा फल नहीं मिल पाता है.

कहा जाता है कि इस दौरान किसी भी तरह का नशा नहीं करना चाहिए। इतना ही नहीं, इसके साथ ही मांस आदि से भी परहेज करना चाहिए।

ऐसा माना जाता है कि कांवड़ यात्रा के दौरान कंवर को जमीन पर नहीं रखना चाहिए। वहीं अगर आप कहीं आराम करना चाहते हैं तो कांवड़ को किसी पेड़ या स्टैंड आदि पर रखें। दरअसल ऐसा माना जाता है कि कांवर को नीचे रखने के बाद व्यक्ति को दोबारा गंगाजल लाना पड़ता है।

आपको बता दें कि यह यात्रा बेहद पवित्र मानी जाती है। कहा जाता है कि कांवड़ में चलने का विधान है। अगर कोई मन्नत पूरी होने के बाद यात्रा कर रहा है तो उस मन्नत के अनुसार यात्रा करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.