Share Market :सेंसेक्स 400 अंक उछला अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने की आशा का असर, एशियाई बाजारों में तेजी

0 486

भारतीय शेयर बाजारों में आज कारोबार की शुरुआत में उछाल देखने को मिला। मुंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 400 से ज्यादा अंक चढ़कर खुला, वहीं एनएसई का निफ्टी भी 123 अंक बढ़कर खुला। बाजार के जानकारों का कहना है कि अमेरिका की केंद्रीय बैंक फेड रिजर्व द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने की योजना से एशियाई बाजारों में तेजी आई। इसका असर भारतीय बाजारों पर भी नजर आया। यदि फेड रिजर्व ब्याज बढ़ाती है तो महंगाई को काबू करने में मदद मिलेगी। बुधवार को कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स 418.72 अंक चढ़कर 58,408.02 पर खुला।

Also Read : Akhilesh Yadav Resigns: उत्तर प्रदेश की राजनीति पर अब रहेगा अखिलेश यादव का फोकस, भाजपा सरकार से भी जोरदार भिड़ंत को तैयार

 

इसी तरह निफ्टी भी 123.70 अंक बढ़कर 17,439 पर खुला। इस तेजी का लाभ रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस और आईसीआईसीआई बैंक को मिला। 30 कंपनियों के शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स में शामिल डॉ. रेड्डीज लैब, सन फार्मा, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लि., एसबीआई, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक कारोबार के शुरुआती दौर में लाभ में रहे। इसके उलट भारती एयरटेल, एशियन पेंट्स, मारुति सुजुकी इंडिया और इंफोसिस घाटे में।

Also Read : Uttarakhand Fire – हरिद्वार में खाना बनाते समय भीषण आग लगने के दौरान 36 झोपड़ियां जलकर हुई राख

मंगलवार को बीएसई सेंसेक्स 696.81 अंक उछलकर 57,989.30 पर बंद हुआ।निफ्टी भी 197.90 अंक चढ़कर 17,315.50 पर पहुंच गया था। एशियाई बाजारों में सियोल, हांगकांग और टोक्यो के शेयर बाजार मध्य सत्र उच्च कारोबार कर रहे थे वहीं, शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में मामूली गिरावट देखी गई। उधर, अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज भी उच्च स्तर पर बंद हुए।

 

 

रिपोर्ट – शिवी अग्रवाल 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.