Sheikh Mohamed Bin Zayed:शेख मोहम्मद बिन जायद यूएई के राष्ट्रपति चुने गए

0 297

पूर्व नेता शेख खलीफा की मृत्यु के एक दिन बाद, आधिकारिक मीडिया ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात के लंबे समय के वास्तविक शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को शनिवार को राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। शेख मोहम्मद (Sheikh Mohamed Bin Zayed) को फेडरल सुप्रीम काउंसिल द्वारा चुना गया था, WAM समाचार एजेंसी ने कहा, 1971 में उनके पिता द्वारा स्थापित तेल समृद्ध देश का शासक बन गया।

शेख मोहम्मद (Sheikh Mohamed Bin Zayed), जिन्हें अक्सर ‘एमबीजेड’ के नाम से जाना जाता है, संयुक्त अरब अमीरात के सात अमीरात के शासकों से बने फेडरल सुप्रीम काउंसिल के सदस्यों से मिले, क्योंकि तेल समृद्ध देश अपने सौतेले भाई शेख खलीफा के लिए शोक की अवधि में प्रवेश करता है।

उनका स्वर्गारोहण, जिसकी व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही थी, ने वर्षों के शॉट्स बुलाने के बाद 10 मिलियन के रेगिस्तानी राज्य के नेता के रूप में उनकी स्थिति को औपचारिक रूप दिया, जबकि शेख खलीफा को खराब स्वास्थ्य से दरकिनार कर दिया गया था।

अपने कम महत्वपूर्ण निर्देश के तहत, संयुक्त अरब अमीरात ने एक व्यक्ति को अंतरिक्ष में रखा है, मंगल ग्रह पर एक जांच भेजी है और अपना पहला परमाणु रिएक्टर खोला है, जबकि एक अधिक मुखर विदेश नीति विकसित करने के लिए अपने तेल-वित्त पोषित ताकत का उपयोग करते हुए।

सऊदी अरब के साथ घनिष्ठ रूप से संबद्ध, यह पारंपरिक शक्तियों के पीछे हटने और संयुक्त राज्य अमेरिका की कम भागीदारी, इज़राइल के साथ संबंध बनाने और यमन में ईरान समर्थित आतंकवादियों के खिलाफ युद्ध में शामिल होने के बाद से एक नए आकार वाले मध्य पूर्व के नेता के रूप में उभरा है।

यह भी पढ़े:Sunil Jakhar Leave Congress:पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख ने पार्टी छोड़ी

रिपोर्ट रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.