पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड

0 69

नई दिल्ली (New Delhi)। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सहित पहाड़ी इलाकों (snowfall in hilly areas) में लगातार हो रही बर्फबारी और बारिश का दौर बुधवार को थम गया। कुछ इलाकों को छोड़कर ज्यादातर शहरों में मौसम साफ रहा, लेकिन सर्द हवाओं से मैदानी इलाकों में ठिठुरन (chill in the plains due to cold winds) बनी रही। हिमाचल में 287 सड़कें और 116 बिजली ट्रांसफार्मर बुधवार को भी ठप रहे। वहीं, जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में बुधवार को भी बर्फबारी का दौर जारी रहा। इसी बीच गुलमर्ग में कई जगह हिमस्खलन हुआ।

हिमाचल के बिलासपुर, सुंदरनगर, मंडी और कांगड़ा के कई क्षेत्रों में सुबह-शाम के समय धुंध छाई रही। इससे वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। राजधानी शिमला में धूप खिली रही।

शिमला में आज फिर हिमपात के आसार :
मौसम विभाग के अधिकारियों ने उच्च पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में मौसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है।

उत्तर-पश्चिम भारत में फरवरी के दौरान सामान्य वर्षा की संभावना :
मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को उत्तर-पश्चिम भारत में फरवरी के दौरान बारिश के सामान्य रहने की संभावना व्यक्त की है, जबकि क्षेत्र में शीतलहर वाले दिन कम ही रहने की उम्मीद है। पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी भारत को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य या सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। आईएमडी महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि फरवरी के दौरान प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है।

हिमस्खलन की चपेट में आने से दो विदेशी स्कीयर्स की मौत
कश्मीर के विश्व प्रसिद्ध स्कीइंग रिसॉर्ट गुलमर्ग में हिमस्खलन की चपेट में आने से दो विदेशी स्कीयर्स कॉजिलटॉफ (43 ) और एडम ग्रेच (45) की मौत हो गई। जम्मू कश्मीर पुलिस ने अन्य स्थानीय एजेंसियों की मदद से 19 विदेशी स्कीयर्स और दो स्थानीय गाइड को रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान सुरक्षित निकाला। पुलिस के अनुसार मारे गए स्कीयर्स पोलैंड के रहने वाले थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.