Stefania Maracineanu: Google ने डूडल के माध्यम से रोमानियाई भौतिक विज्ञानी को उनकी 140वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी

0 175

Google ने शनिवार को रेडियोधर्मिता की खोज और अनुसंधान में अग्रणी महिलाओं में से एक, Stefania Maracineanu की 140वीं जयंती मनाई।

Stefania Maracineanu ने 1910 में एक भौतिक और रासायनिक विज्ञान की डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और बुखारेस्ट में लड़कियों के लिए केंद्रीय विद्यालय में एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया। इस समय के दौरान, उन्होंने रोमानियाई विज्ञान मंत्रालय से छात्रवृत्ति अर्जित की और बाद में पेरिस में रेडियम संस्थान में स्नातक अनुसंधान करने का निर्णय लिया।

विशेष रूप से, उस समय, संस्थान भौतिक विज्ञानी मैरी क्यूरी के निर्देशन में दुनिया भर में रेडियोधर्मिता के अध्ययन का केंद्र बन रहा था। Maracineanu ने पोलोनियम पर अपनी पीएचडी थीसिस पर काम करना शुरू किया – वही तत्व जिसे क्यूरी ने खोजा था।

पोलोनियम के आधे जीवन पर अपने शोध के दौरान, मोरेसिनेनु ने देखा कि आधा जीवन उस धातु के प्रकार पर निर्भर करता था जिस पर इसे रखा गया था। यह उसे सोचने लगा कि क्या पोलोनियम से अल्फा किरणों ने धातु के कुछ परमाणुओं को रेडियोधर्मी समस्थानिकों में स्थानांतरित कर दिया था। उनके शोध से कृत्रिम रेडियोधर्मिता का पहला उदाहरण सबसे अधिक संभावना है।

भौतिकी में अपनी पीएचडी पूरी करने के लिए, मोरेसिनेनु ने पेरिस में सोरबोन विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। मेडॉन में खगोलीय वेधशाला में चार साल तक काम करने के बाद, वह रोमानिया लौट आई और रेडियोधर्मिता के अध्ययन के लिए अपनी मातृभूमि की पहली प्रयोगशाला की स्थापना की।

Mărăcineanu ने अपना अधिकांश समय कृत्रिम वर्षा पर शोध करने के लिए समर्पित किया, जिसमें उसके परिणामों का परीक्षण करने के लिए अल्जीरिया की यात्रा भी शामिल थी। उसने भूकंप और वर्षा के बीच की कड़ी का भी अध्ययन किया, यह रिपोर्ट करने वाली पहली महिला बनीं कि भूकंप के कारण उपरिकेंद्र में रेडियोधर्मिता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। Mărăcineanu के काम को 1936 में रोमानिया की विज्ञान अकादमी द्वारा मान्यता दी गई थी जहाँ उन्हें अनुसंधान निदेशक के रूप में सेवा देने के लिए चुना गया था, लेकिन उन्हें इस खोज के लिए कभी भी वैश्विक मान्यता नहीं मिली।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.