अपराधियों को राजनीति से हटाने के लिए चुनाव आयोग उठाये कदम: इलाहाबाद हाईकोर्ट

0 368

लखनऊ: इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ पीठ ने संसद और भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) से अपराधियों को राजनीति से बाहर निकालने और उनके और राजनेताओं और नौकरशाहों के बीच अपवित्र गठजोड़ को तोड़ने के लिए प्रभावी कदम उठाने को कहा है। न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की पीठ ने बसपा सांसद अतुल कुमार सिंह उर्फ ​​अतुल राय की जमानत याचिका खारिज करते हुए यह टिप्पणी की.

अदालत ने कहा कि लोकतंत्र को बचाने के लिए अपराधियों को राजनीति या विधायिका में प्रवेश करने से रोकने के लिए सामूहिक इच्छाशक्ति दिखाना संसद की जिम्मेदारी है और यह सुनिश्चित करना है कि देश लोकतांत्रिक सिद्धांतों और कानून के शासन पर चलता रहे। अदालत ने कहा कि राय के खिलाफ 23 मामलों की आपराधिक पृष्ठभूमि, आरोपी की ताकत, रिकॉर्ड में मौजूद सबूत और सबूतों के साथ छेड़छाड़ की संभावना को देखते हुए इस स्तर पर उसे जमानत देने का कोई आधार नहीं मिला।

पिछले साल अगस्त में सुप्रीम कोर्ट के बाहर एक लड़की और उसके गवाह को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में लखनऊ में हजरतगंज पुलिस ने राय पर मामला दर्ज किया था। सुनवाई के दौरान बेंच को पता चला कि 2004 में 24 फीसदी लोकसभा सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित थे, जो 2009 के चुनाव में बढ़कर 30 फीसदी हो गए।

2014 में यह बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया और 2019 में लोकसभा के लिए चुने गए 43 प्रतिशत सांसदों पर आपराधिक मामले लंबित थे। पीठ ने कहा कि इस तथ्य के बावजूद कि सर्वोच्च न्यायालय ने राजनीति के अपराधीकरण और चुनावी सुधारों की अनिवार्य आवश्यकता पर ध्यान दिया है, संसद और चुनाव आयोग ने भारतीय लोकतंत्र को अपराधियों, ठगों के हाथों में पड़ने से बचाने के लिए पर्याप्त उपाय नहीं किए हैं। और कानून। किया है।

कोर्ट ने कहा, ‘इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि मौजूदा राजनीति अपराध, पहचान, संरक्षण, बाहुबल और पैसे के जाल में फंसी हुई है। अपराध और राजनीति के बीच गठजोड़ से लोकतांत्रिक मूल्यों और शासन पर आधारित शासन के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है। कानून।” संसद और राज्य विधानसभाओं और यहां तक ​​कि स्थानीय निकायों और पंचायतों के चुनाव बहुत महंगे मामले हैं।”

इसने कहा, “संगठित अपराध राजनेताओं और नौकरशाहों के बीच एक अपवित्र गठबंधन है।” अदालत ने कहा कि इस घटना ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों और प्रशासन की विश्वसनीयता, प्रभावशीलता और निष्पक्षता को खत्म कर दिया है। अदालत ने कहा कि राय जैसे आरोपी ने गवाहों का दिल जीत लिया, जांच को प्रभावित किया और अपने पैसे, बाहुबल और राजनीतिक शक्ति का इस्तेमाल कर सबूतों से छेड़छाड़ की। इसी का नतीजा है कि देश के प्रशासन और न्याय व्यवस्था के प्रति लोगों का विश्वास कम होता जा रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.