नोएडा में रिश्वत मांगने पर सर्वे लेखपाल निलंबित, जमीन मामले के निपटारे के लिए मांगे थे 7 लाख रुपए

0 364

नोएडा: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले के सर्वे लेखपाल हरिकृष्ण शर्मा को रिश्वत मांगने के आरोप में सस्पेंड कर दिया गया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गौतमबुद्धनगर के सहायक अभिलेख अधिकारी की रिपोर्ट पर अयोध्या जिला प्रशासन ने यह कार्रवाई की है. दरअसल, सर्वे लेखपाल की मूल पोस्टिंग अयोध्या जिले में है और वह गौतमबुद्धनगर के एआरओ कार्यालय से अटैच थे। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि हरिकृष्ण शर्मा जिले के गौतमबुद्धनगर में पिछले आठ साल से प्रतिनियुक्ति पर तैनात थे और अप्रैल 2022 में एक व्यक्ति ने जिलाधिकारी से शिकायत की थी.

चौहान के अनुसार शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि सर्वे लेखपाल ने न केवल एक मामले के निपटारे के बदले में सात लाख रुपये की रिश्वत मांगी, बल्कि उच्च अधिकारियों के खिलाफ अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल किया. चौहान के मुताबिक, शिकायतकर्ता ने घटना की ऑडियो रिकॉर्डिंग भी मुहैया कराई थी. उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर मामले की जांच की गयी और आरोप सही पाये जाने पर लेखपाल को निलंबित कर दिया गया है.

एक अन्य मामले में गौतमबुद्धनगर के चितेरा गांव में अरबों रुपये के कथित भूमि घोटाले में रविवार को जिला प्रशासन की ओर से दूसरी प्राथमिकी दर्ज की गयी है. इस मामले में शनिवार को मामला दर्ज किया गया था। इस घोटाले में उस समय तैनात तीन उप-जिला मजिस्ट्रेटों की भूमिका भी कथित रूप से संदिग्ध पाई गई है। अपर पुलिस उपायुक्त विशाल पांडेय ने बताया कि राजस्व निरीक्षक पंकज निर्वाल ने थाना दादरी में रिपोर्ट दर्ज करायी है कि ग्राम चितेरा की भूमि प्रबंधन समिति ने 282 लोगों को 3 जुलाई 1997 को कृषि भूमि आवंटन का प्रस्ताव पारित किया था.

जिसे तत्कालीन उप जिलाधिकारी ने 20 अगस्त 1997 को मंजूरी दे दी थी। इन पट्टों को लेकर कई शिकायतें आ चुकी हैं। निर्वाल ने अपनी शिकायत में कहा है कि दादरी तहसील के अधिकारियों के सहयोग से इस धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया. उन्होंने बताया कि इस मामले में यशपाल तोमर, नरेंद्र कुमार, कर्मवीर, बैलू, कृष्णपाल, एम भास्करन, केएम संत, गिरीश वर्मा, श्रीमती के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. सरस्वती देवी की धारा 420, 467, 468, 471 के तहत मामला दर्ज किया गया था। लेखपाल की शिकायत पर शनिवार को भी इनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। दादरी तहसील में पदस्थापित लेखपाल को इस मामले में शामिल पाए जाने पर निलंबित कर दिया गया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.