Maharashtra Nurses Strike: 15 हजार से ज्यादा नर्सें अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, जानिए क्या है वजह

0 166

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में एक निजी एजेंसी के जरिए नर्सों को आउटसोर्स करने के उद्धव सरकार के फैसले के खिलाफ राज्य के सरकारी अस्पतालों (Maharashtra Nurses Strike) की 15,000 नर्सों ने गुरुवार को काम बंद कर दिया. हड़ताल के परिणामस्वरूप, सरकार द्वारा संचालित जेजे अस्पताल में पूर्व-निर्धारित सर्जरी में 50 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है। साथ ही मरीजों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा। महाराष्ट्र राज्य नर्सेज एसोसिएशन की महासचिव सुमित्रा टोटे ने कहा कि अगर 28 मई तक उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो वे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे और शुक्रवार को भी जारी रहेंगे.

आउटसोर्स से बढ़ेगा शोषण का खतरा
सुमित्रा ने कहा, अगर नर्सों की भर्ती आउटसोर्स की जाती है, तो उन्हें शोषण का खतरा होगा और उन्हें कम पारिश्रमिक मिलेगा। उन्हें आय के वैकल्पिक स्रोतों की तलाश करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इससे उनका काम प्रभावित होगा जिसका असर मरीजों पर तत्काल पड़ेगा।

15 हजार से ज्यादा नर्स हड़ताल पर हैं
उन्होंने कहा कि मुंबई समेत सरकारी अस्पतालों की 15,000 से ज्यादा नर्सें हड़ताल पर हैं. उन्होंने कहा कि एमएसएनए ने नर्सिंग और शिक्षा भत्ता की भी मांग की है. टोटे ने कहा कि केंद्र और कुछ राज्य 7,200 रुपये नर्सिंग भत्ता देते हैं। टोटे ने कहा कि इसका लाभ महाराष्ट्र की नर्सों को भी दिया जाना चाहिए.

आउटसोर्सिंग की कोई जरूरत नहीं
महाराष्ट्र स्टेट नर्सेज एसोसिएशन से जुड़े प्रवक्ताओं का कहना है कि अभी महामारी का समय नहीं है कि सरकार को बड़ी संख्या में नर्सों की भर्ती करनी पड़े, इसलिए वे उन्हें आउटसोर्स कर रही हैं. इसके साथ ही राज्य की नर्सें कम वेतन और बिना पदोन्नति के संतुष्ट होने को मजबूर होंगी। संगठन का कहना है कि अब तक नर्सों की नियुक्ति हो चुकी है, उसी तरह से की जाए।

नर्सों के हड़ताल पर जाने से मरीज बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। जेजे अस्पताल की डीन डॉ दीपाली सपले ने कहा कि एक दिन में तीस आपातकालीन सर्जरी की जाती हैं, जबकि एक सामान्य दिन में लगभग 70-80 सर्जरी की जाती हैं। उन्होंने कहा, हमारे यहां नर्सिंग के छात्र भी हैं, इसलिए हमने 183 छात्र नर्सों की 12 घंटे की शिफ्ट में रखा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.