सुषमा स्वराज की 70वीं जयंती पर , जानिए भारत की आयरन लेडी के जीवन और उपलब्धियों के बारे में !

0 309

Sushma Swaraj : 14 फरवरी को सुषमा स्वराज की 70 वीं जयंती है, जो भारत में सबसे सम्मानित और उल्लेखनीय राजनीतिक नेताओं में से एक थीं, देश के मुद्दों की एक विशाल समझ और जब भी आवश्यक हो कार्रवाई करने के लिए एक मजबूत मोर्चा थी । सुषमा स्वराज को राज्य और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर एक राजनीतिक के रूप में अपने असाधारण काम के लिए भारत की आयरन लेडी के रूप में लोकप्रिय थी । वह पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित थीं, जो भारत में दूसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है।वह एक समय ट्विटर पर सबसे अधिक फॉलो की जाने वाली भारतीय राजनेताओं में से एक बन गई हैं और उन्हें द वाशिंगटन पोस्ट द्वारा ‘सुप्रीम ऑफ इंडिया’ के खिताब से भी सम्मानित किया गया था। उन्होंने केंद्रीय विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया, इंदिरा गांधी के बाद पद संभालने वाली भारत की दूसरी महिला बन गईं।

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का जन्म 14 फरवरी, 1952 को अंबाला, भारत में हुआ था, और उन्होंने कम उम्र में अपने लक्ष्य की दिशा में काम करना शुरू कर दिया था। उन्होंने 1973 में सुप्रीम कोर्ट में अपनी वकालत की प्रैक्टिस शुरू की और जॉर्ज फर्नांडिस की कानूनी टीम का हिस्सा बन गईं, जो एक उल्लेखनीय राजनीतिज्ञ थे। 25 साल की उम्र में, वह हरियाणा का प्रतिनिधित्व करते हुए एक राज्य की सबसे ने कम उम्र की कैबिनेट मंत्री बन गईं। स्वराज भाजपा की पहली महिला मुख्यमंत्री, महासचिव, केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, प्रवक्ता और विदेश मंत्री भी थीं।

केंद्रीय प्रसारण मंत्री बनने के बाद सुषमा स्वराज ने फिल्म निर्माण क्षेत्र को उद्योग घोषित कर बैंक ऋण देने की पात्रता देते हुए भारतीय फिल्म उद्योग को मुक्त करने में अहम भूमिका निभाई।

सुषमा स्वराज पहले नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में विदेश मंत्री बनीं, और उनके कार्यकाल के दौरान उनके काम ने उन्हें केंद्र सरकार में सबसे प्रिय और कुशल कॉगों में से एक बना दिया। विदेश मंत्री के रूप में, उन्होंने विदेशों में फंसे सैकड़ों भारतीयों को अपने देश वापस आने में मदद की।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.