भारत में 576 करोड़ का निवेश करेगी टेक कंपनी फॉक्सकॉन, लाखों लोगों को मिलेगा रोजगार

0 156

नई दिल्‍ली : Apple Inc. का पार्टनर Foxconn टेक्नोलॉजी ग्रुप लंबे समय से भारत में आईफोन का प्रोडक्शन कर रहा है और अब कंपनी की लंबी प्लानिंग सामने आई है। Foxconn ग्रुप भारत में 700 मिलियन डॉलर करीब 576 करोड़ निवेश करने जा रहा है। यह निवेश चीन से प्रोडक्शन को भारत में शिफ्ट करने के लिए है। फिलहाल एपल के आईफोन समेत कई अन्य प्रोडक्ट का प्रोडक्शन वॉशिंगटन और बीजिंग में हो रही है, लेकिन अब Foxconn इस प्रोडक्शन को पूरी तरह से भारत लाने की तैयारी में है।

रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि बेंगलुरु एयरपोर्ट के पास 300 एकड़ में Foxconn नए प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है। इस प्लांट में Apple के हैंडसेट को असेंबल किया जाएगा और इसी प्लांट का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक व्हिलकल के प्रोडक्शन के लिए भी होगा।

Foxconn भारत में यह अब तक का सबसे बड़ा निवेश होगा। यदि भारत में इस तरह के निवेश आगे भी जारी रहें तो चीन से दुनिया के सबसे बड़े कंज्यूमर प्रोडक्शन देश का ताज छीन जाएगा। भारत में इस निवेश से करीब एक लाख लोगों को नौकरी मिलने की उम्मीद है।

Foxconn के चीन के एक प्लांट में करीब 2,00,000 कर्मचारी काम करते हैं। एपल और Foxconn ने इस रिपोर्ट पर फिलहाल कुछ नहीं कहा है। हाल ही में फॉक्सकॉन के चेयरमैन यंग लियू ने इसी सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। कर्नाटक राज्य सरकार ने भी तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। Foxconn के अलावा भारत में आईफोन का प्रोडक्शन Wistron Corp और Pegatron Corp भी कर रही हैं।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि वेदांता ग्रुप और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग दिग्गज फॉक्सकॉन गुजरात के धोलेरा में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग के लिए प्लांट की शुरुआत करने जा रहे हैं। इसकी जानकारी राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को दी है।

वेदांता और फॉक्सकॉन ने पिछले साल सितंबर में गुजरात सरकार के साथ प्लांट लगाने के लिए 1,54,000 करोड़ रुपये के एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह भारत में सेमीकंडक्टर्स के लिए पहली मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी होगी। बता दें कि भारत में कई कंपनियां कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का निर्माण तो कर रही हैं लेकिन सेमीकंडक्टर अब भारत में पहली बार तैयार होगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.