Covid -19 : कोविड के मामलो में हुआ इजाफा , यूपी, हरियाणा दिल्ली के बगल के जिलों में मास्क हुआ अनिवार्य

0 484

Covid -19 : कोविड -19 मामले फिर से बढ़ने के साथ, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकारों ने सोमवार को दिल्ली के आसपास के जिलों में मास्क अनिवार्य कर दिया। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) बुधवार को अपनी बैठक में राजधानी में मास्क के अनिवार्य उपयोग पर भी चर्चा कर सकता है।

दिल्ली, यूपी और हरियाणा ने अप्रैल के पहले सप्ताह में सार्वजनिक रूप से मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना खत्म कर दिया।

यूपी में गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर और बागपत में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. रविवार को राज्य में सामने आए ज्यादातर नए मामले इनमें से दो जिलों के थे। जबकि गौतमबुद्धनगर से 76, गाजियाबाद से 33, लखनऊ से 7, मेरठ और बुलंदशहर से 2-2 और रविवार को बागपत से एक नया मामला सामने आया। ये सबसे ज्यादा एक्टिव केस वाले जिले भी हैं। उत्तर प्रदेश के 695 सक्रिय मामलों में से गौतम बुद्ध नगर में 280, गाजियाबाद में 113, लखनऊ में 41, मेरठ में 11, बुलंदशहर में 5 और बागपत में 2 मामले हैं।

हरियाणा में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि गुड़गांव, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में मास्क अनिवार्य किया जाएगा। राज्य में सोमवार को सामने आए 238 नए मामलों में से 198 गुड़गांव से और 22 फरीदाबाद से थे; राज्य के आधे से अधिक जिलों में कोई नया मामला सामने नहीं आया।

सूत्रों ने कहा कि यूपी में परीक्षण किए गए नमूनों के जीनोम अनुक्रमण ने ओमाइक्रोन संस्करण को दिखाया, जिसने जनवरी में उछाल दिया। सूत्रों के अनुसार, XE वैरिएंट (Omicron की उप वंशावली BA.1 और BA.2 का एक पुनः संयोजक संस्करण) का पता नहीं चला है। हरियाणा में नए मामलों के नमूने रोहतक में जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए हैं। दिल्ली में, नए मामलों की संख्या लगातार दो दिनों तक 500 से अधिक रही, जिसमें सोमवार को 501 नए मामले सामने आए। शहर में सकारात्मकता दर भी बढ़ रही है – सोमवार को यह 7.72% थी। यह जनवरी की लहर के बाद परीक्षणों की संख्या में तेज गिरावट के कारण हो सकता है, केवल रोगसूचक लोगों का परीक्षण किया जा रहा है।

 

Also Watch this CNG price hike in delhi :

ये भी पढ़े : बरेली में दिखा OLA Driver का ठरकपन, महिला पत्रकार को किया टारगेट, महिला पत्रकार ने बताया ड्राइवर का हवसपन, वीडियो वायरल..

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.