सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, 8% बढ़ाया महंगाई भत्ता

0 72

नई दिल्ली: अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी खबर है. सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 4 नहीं पूरे 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है. लेकिन सबसे खास बात ये है कि 8 प्रतिशत बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ केवल गुजरात राज्य के सरकारी कर्मचारियों को ही मिलेगी. डीए में बढ़ोतरी में राज्य के सभी सरकारी कर्मचारी और पेंशन पाने वाले कर्मचारी भी शामिल हैं.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हाल ही में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को प्रभावी करते हुए केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. ये मेहनती कर्मचारी अब 42 प्रतिशत डीए का लाभ उठा रहे हैं. यह वृद्धि 1 जनवरी 2023 से लागू हुई. अब गुजरात सरकार का बढ़ा हुआ डीए भी 1 जनवरी 2023 से प्रभावी रूप से लागू होगा.

राज्य सरकार ने घोषणा की है कि लगभग 9.50 लाख पेंशनभोगी और सरकारी कर्मचारी इसका लाभ उठाएंगे. मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की इस बढ़ोतरी से निस्संदेह राज्य के मेहनती कर्मचारियों और पेंशनरों को काफी मिलेगी. राज्य सरकार के सौजन्य से महंगाई भत्ते में दोहरी कांकरेक्ट वृद्धि हुई है. महंगाई भत्ते में 8 प्रतिशत की वृद्धि को रणनीतिक रूप से दो विशिष्ट चरणों में विभाजित किया गया है.

पहला 4 फीसदी की बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 को लागू की गई थी, जबकि दूसरी बढ़ोतरी 1 जनवरी 2023 से शुरू होने वाले केंद्र सरकार के प्रोटोकॉल के अनुरूप है, जिसके साथ 4 प्रतिशत की और अतिरिक्त बढ़ोतरी हुई है. नतीजतन, सरकार के कई प्रयासों से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कुल 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.

आपको ध्यान रखना होगा कि महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी गुजरात राज्य तक ही सीमित नहीं है. केंद्र सरकार के नेतृत्व में तमिलनाडु सरकार ने भी हाल ही में सातवें वेतन आयोग की ओर से दी गई सिफारिशों के अनुपालन में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और असम सहित कई अन्य राज्यों में भी महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. जिससे कई राज्यों के कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते का फायदा मिल रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.