संसद में जुमलाजीवी, बाल बुद्धि जैसे शब्‍दों पर बैन, लोकसभा सचिवालय ने जारी की बुकलेट

0 176

नई दिल्ली: संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होने जा रहा है, लेकिन इससे पहले विपक्ष सरकार पर ‘असंसदीय’ शब्दों से हमला बोल चुका है. दरअसल, लोकसभा सचिवालय ने ‘असंसदीय शब्द 2021’ शीर्षक के तहत ऐसे शब्दों और वाक्यों का नया संकलन तैयार किया है, जिन्हें ‘असंसदीय भाव’ की श्रेणी में रखा गया है. यदि इन शब्दों का प्रयोग सांसदों द्वारा लोकसभा और राज्यसभा में बहस के दौरान किया जाता है, तो उन्हें ‘असंसदीय’ माना जाएगा और उन्हें सदन की कार्यवाही का हिस्सा नहीं बनाया जाएगा। इसको लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर हो गया है।

मैं ये शब्द कहूंगा – ब्रायन
तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ’ब्रायन ने अपने ट्वीट में कहा है कि हमें अब संसद में बोलते समय इन बुनियादी शब्दों – शर्म, धोखा, भ्रष्ट, अक्षम, दिखावा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। टीएमसी नेता ने कहा कि वह इन शब्दों का इस्तेमाल करेंगे। सरकार चाहे तो उन्हें सस्पेंड कर सकती है। वह लोकतंत्र के लिए लड़ेंगे। वहीं, लोकसभा सचिवालय ने कहा है कि यह बुकलेट 2021 की है। कोई नई बुकलेट जारी नहीं की गई है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि सरकार की आलोचना करने वाले शब्दों को असंसदीय घोषित कर दिया गया है।

‘तो संसद का औचित्य क्या है?’
कांग्रेस नेता और वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि अगर आप अपनी आलोचना में रचनात्मक नहीं हो सकते हैं, तो संसद का औचित्य क्या है? उन्होंने कहा कि जुमलाजीवी को जुमलाजीवी नहीं कहेंगे तो क्या कहेंगे? शब्दों पर प्रतिबंध लगाना अवांछनीय है। ‘असंसदीय शब्द 2021’ के अनुसार लोकसभा और राज्यसभा में कार्यवाही के दौरान सांसद जुमलाजीवी, बाल बुद्धि सांसद, शकुनि, जयचंद, लॉलीपॉप, चांडाल चौकड़ी, गुल खिलाए, पिट्ठू, कामिना, काला सत्र, दलाल, रक्त खेती हैं। , चिल्लुम, छोकरा ‘कोयला चोर’, ‘गोरू चोर’, चरस पीने, बैल जैसे शब्दों के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

संसदीय घोषित शब्द भी विधानसभा में रखे गए हैं।
इसमें राजस्थान विधानसभा में असंसदीय घोषित कुछ शब्द भी रखे गए हैं, जिनमें पैर चाटना, तड़ीपार, तुर्रम खां और ‘कई घाटों का पानी पीना, टालमटोल दिखाना’ आदि शामिल हैं। कुछ अंग्रेजी शब्द और वाक्य भी शामिल हैं। इस संकलन में ‘आई विल कर्स यू’, बिटेन विद शू, बिट्रेड, ब्लडशेड, चिट्ड, शेडिंग क्रोकोडाइल टीयर्स, डंकी, गुंडे, माफिया, रबिश, स्नेक चार्मर, टाउट, गद्दार, विच डॉक्टर आदि शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.