ड्रोन को प्रयोग करके विद्युत चोरी पकड़ने वाले अवर अभियन्ता की प्रमुख सचिव, ऊर्जा ने थपथपाई पीठ, कहा प्रशंसनीय प्रयास दूसरे लोग भी करें अनुकरण

0 297

लखनऊ: मोहनलालगंज के अवर अभियन्ता द्वारा ड्रोन का प्रयोग करके विद्युत चोरी रोकने के प्रयास को कारपोरेशन प्रबन्धन ने एक अभिनव प्रयोग एवं प्रशंसा योग्य कार्यवाही माना हैं। इसके लिए उन्हें आज शक्ति भवन बुलाया गया। प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं कारपोरेशन अध्यक्ष एम0 देवराज ने उनसे ड्रोन के प्रयोग की विस्तरित जानकारी ली तथा उनके प्रयासों की प्रशंसा की।

प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उ0प्र0 पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम0 देवराज ने कहा है, कि आधुनिक तकनीक के प्रयोग से ही विद्युत व्यवस्था को बेहतर किया जा सकता हैं। सम्बन्धित अवर अभियन्ता ने ड्रोन का प्रयोग करके एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया है। इसके प्रयोग को बढ़ावा देनें के लिये कारपोरेशन में शीघ्र ही नीति बनायी जायेगी। जिससे ड्रोन को विद्युत चोरी रोकनें आदि में प्रयोग किया जा सके।

ज्ञातव्य है कि कतिपय समाचार पत्रों में मोहनलालगंज के अवर अभियन्ता राजेश कुमार द्वारा क्षेत्र में ड्रोन के प्रयोग से विद्युत चोरी रोकनें के प्रयास को प्रकाशित किया गया था। प्रकाशित समाचार में कहा गया था कि विद्युत विभाग के जूनियर इंजीनियर राजेश कुमार ने किराये के ड्रोन कैमरे की मदद से बिजली चोरों को पकड़ने का फॉर्मूला निकाला है। इसकी खबर से बिजली चोरों में खलबली है।
जूनियर इंजीनियर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से अपील भी कर रहे हैं, कि बिजली चोरी न करें, ’ऊपर वाला’ सब देख रहा है।

जे0ई0 ने बताया था, कि इन दिनों बिजली चोरों को पकड़ने के लिए मॉर्निंग रेड का अभियान विभाग चला रहा है। अभियान के दौरान कई बार चोरी पकड़ने के लिए उपभोक्ताओं की छत पर जाना पड़ता है। इसमें कुछ लोग झगड़ा करने पर आमादा हो जाते हैं और घर की छतों पर नहीं जाने देते हैं। ऐसे में उन्होंने किराये के ड्रोन कैमरे से गांवों में जाकर छतों की निगरानी शुरू की तो कई उपभोक्ता कनेक्शन होने के बावजूद केबल से बाईपास कर बिजली चोरी करते पकड़े गए, जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.