दुनिया की सबसे अनोखी मछली, उकसाने पर गुस्से में बदल लेती है रंग!

0 79

नई दिल्ली: सेलेब्स मेडका दुनिया की सबसे अनोखी मछली है. उकसाने पर नर सेलेब्स मेडका अपना रंग बदल सकता है. वह गुस्से में एक मिनट के अंदर काला पड़ सकता है. इंडोनेशियाई प्रजाति की इस मछली की रंग बदलने की खूबी ने जानकारों को हैरान कर दिया है. वैसे ये मछली चांदी जैसे रंग की होती है, जिसके पुच्छीय पंखों पर पीले से नारंगी रंग की धारियां होती हैं. इसके निचले हिस्से में डार्क ब्राउन से ब्लैक रंग के निशान होते हैं.

लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि इंडोनेशिया की आक्रामक छोटी नर मछलियां अपना प्रभुत्व दिखाने के लिए क्रोधित होने पर काली हो जाती हैं. रिसर्चर्स ने प्रीप्रिंट रिपॉजिटरी BioRxiv में 24 दिसंबर 2023 को बताया कि जब ये नर मछलियां अन्य किसी पर हमला करने को होते तब इनके शरीर पर काले निशान अधिक होते हैं और संघर्ष शुरू होने के एक मिनट के भीतर ही ये निशान दिखाई देने लगते हैं. इस मछली का साइंटिफिक नाम ओरीज़ियास सेलेबेंसिस (Oryzias celebensis) है.

कैसे काले रंग की हो जाती हैं ये मछली?

हालांकि, रिसर्चर्स ने इस बात का एनालिसिस नहीं किया है कि आखिर ये नर मछलियां कैसे अपना रंग बदलती हैं और क्यों काले रंग की हो जाती हैं. सेलेब्स मेडका के मामले में, यह रंग परिवर्तन संभवतः मेलानोफोरस कोशिकाएं के कारण होता है, जिनमें गहरे रंग के कण होते हैं, जिन्हें मेलानोसोम्स कहा जाता है. रंग बदलने की यह घटना अन्य मछली प्रजातियों में भी देखी जाती है. जैसे– ट्रिनिडाडियन गप्पियों (पोसीलिया रेटिकुलाटा) मछलियां जब अपने प्रतिद्वंदी पर हमला करने वाली होती हैं, तो उनकी आंखें काले रंग की हो जाती हैं.

यह मछली अधिकतम 4.5 सेंटीमीटर की लंबाई तक बढ़ सकती है. सेलेब्स मेडका एक छोटी, शांतिपूर्ण मछली है, जो इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप और पूर्वी तिमोर की एक नदी की मूल निवासी है. यह राइसफिश के एड्रियानिचथिडे फैमिली की सदस्य है. सेलेब्स मेडका एक स्कूलिंग फिश है, जिसे समान आकार की अन्य शांतिपूर्ण मछलियों के साथ रखा जाना चाहिए. एक्वेरियम के किनारों और पृष्ठभूमि पर घने पौधे होने चाहिए, बीच में तैराकी के लिए पर्याप्त खुली जगह होनी चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.