‘अग्निपथ योजना’ को लेकर देशभर में बवाल, कहीं पथराव तो कहीं आगजनी…

0 314

नई दिल्ली: सेना में युवाओं की भर्ती के लिए केंद्र सरकार की नई ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश में युवा ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ सड़कों पर उतर आए हैं। बिहार में जहां युवकों ने पुलिस पर पथराव किया, वहीं एक ट्रेन में आग लगा दी गई. जबकि हरियाणा और दिल्ली में लड़कों ने सड़क जाम कर दिया.

अग्निपथ योजना के नियमों को लेकर बिहार समेत कई राज्यों के छात्र आक्रोशित हैं. युवाओं का कहना है कि अग्निपथ योजना के तहत उन्हें चार साल के अनुबंध पर सेना में भर्ती किया जाएगा, फिर उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाएगी और उन्हें ग्रेच्युटी या पेंशन जैसे लाभ नहीं मिलेंगे, जो उनकी नजर में सही नहीं है. युवाओं के मन में यह डर है कि चार साल बाद वे बेरोजगार हो जाएंगे।

वहीं, केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि चार साल बाद सेवानिवृत्त होने वाले युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में नौकरी दी जाएगी। इतना ही नहीं सरकार इन युवाओं को नौकरी पर रखने के लिए कॉरपोरेट कंपनियों से भी चर्चा कर रही है। हरियाणा और मध्य प्रदेश सरकारें बुधवार को पहले ही घोषणा कर चुकी हैं कि चार साल बाद इन युवाओं को राज्य पुलिस में मौका दिया जाएगा. गृह मंत्रालय ने असम राइफल्स में उन युवाओं की भर्ती की भी घोषणा की है जो चार साल के लिए सेना की सेवा से सेवानिवृत्त होंगे।

अग्निपथ योजना, सेना में युवाओं की भर्ती, सेना भर्ती, केंद्र सरकार, Agneepath scheme, recruitment of youth in army, army recruitment, central government

दिल्ली
केंद्र की ‘अग्निपथ’ योजना के विरोध में गुरुवार को सेना के एक दर्जन से अधिक रंगरूटों ने बाहरी दिल्ली के नांगलोई रेलवे स्टेशन पर पटरियों पर लेटकर रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया. पुलिस के मुताबिक, रेलवे भर्ती परीक्षाओं में देरी और अग्निपथ योजना के विरोध में करीब 15-20 लोग सुबह करीब 9:45 बजे नांगलोई रेलवे स्टेशन पर जमा हुए. पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक ट्रेन को रोका जो हरियाणा के जींद से पुरानी दिल्ली जा रही थी। उन्होंने कहा कि पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची जहां जीआरपी के जवान भी मौजूद थे और अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से शांतिपूर्ण तरीके से रेलवे ट्रैक खाली करने को कहा.

राजस्थान
राजस्थान के कई हिस्सों में युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. पुलिस अधिकारियों का दावा है कि अभी तक विरोध प्रदर्शन के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है.

बिहार
बिहार में ‘अग्निपथ’ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन गुरुवार को भी लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा। इस दौरान कई प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में आग लगा दी और पथराव किया. प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन कर रहे युवकों पर लाठीचार्ज किया. इस बीच, नवादा में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की विधायक अरुणा देवी एक अदालत की ओर जा रही थीं, जब प्रदर्शनकारियों ने उनके वाहन पर पथराव किया, जिसमें विधायक सहित पांच लोग घायल हो गए। जहानाबाद, बक्सर, कटिहार, सारण, भोजपुर और कैमूर जैसे जिलों में सड़क यातायात बाधित हो गया, जहां प्रदर्शनकारियों के विरोध के कारण पथराव की घटनाओं में कई स्थानीय लोग घायल हो गए।

अग्निपथ योजना, सेना में युवाओं की भर्ती, सेना भर्ती, केंद्र सरकार, Agneepath scheme, recruitment of youth in army, army recruitment, central government

हरियाणा
गुरुग्राम और रेवाड़ी के बिलासपुर और सिधरावाली क्षेत्र से बड़ी संख्या में युवक सड़कों पर उतर आए. प्रदर्शनकारियों ने बिलासपुर चौक पर विरोध प्रदर्शन किया और गुरुग्राम-जयपुर राजमार्ग पर बस स्टैंड और सड़कों को घेर लिया। गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने एक एडवाइजरी में कहा, “स्थानीय विरोध के कारण बिलासपुर चौक (एनएच-48) पर यातायात को डायवर्ट कर दिया गया है। इस मार्ग का उपयोग करने वाले सभी यात्रियों से वैकल्पिक मार्ग लेने का अनुरोध किया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.