भारत में एक ऐसा मंदिर है, जहां घर से भागे प्रेमियों को मिलती है शरण, जानिए क्या है इसकी कहानी?

0 333

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के शांगढ़ गांव में बने शांगचुल महादेव मंदिर में घर से भाग जाने वाले प्रेमियों को आश्रय मिलता है. यह शिव मंदिर करीब 128 बीघा क्षेत्र में फैला हुआ है। कुल्लू घाटी में स्थित यह मंदिर हमेशा खुला रहता है। शांगचुल महादेव मंदिर के चारों ओर घने देवदार के पेड़ हैं, जो इस मंदिर की सुंदरता को और अधिक आकर्षक बनाते हैं। क्या है इस मंदिर की कहानी, आइए जानते हैं।

यह मंदिर लोगों के बीच इसलिए प्रसिद्ध है क्योंकि जो प्रेमी जोड़ा अपने घर से भागकर यहां पहुंचता है, भगवान शिव उसकी रक्षा करते हैं। यहां के लोग प्रेमी जोड़े का अतिथि के रूप में स्वागत और संरक्षण करते हैं। इस मंदिर में प्रेमी समाज की किसी भी जाति, उम्र या अन्य रीति-रिवाजों को भूले बिना आसानी से शादी कर सकते हैं। यहां पुलिस भी दखल नहीं दे सकती।

इस मंदिर में जाने से पहले कुछ नियम हैं, जिनका पालन सभी को करना होता है। यहां कोई भी व्यक्ति शराब और सिगरेट का सेवन नहीं कर सकता है। चमड़े का कोई सामान नहीं ले जाया जा सकता। कोई भी भक्त या प्रेमी जोड़ा मंदिर में एक घोड़ा भी नहीं ला सकता है। इस मंदिर में आप ऊंची आवाज में बात भी नहीं कर सकते। इतना ही नहीं विवाहित प्रेमी यहां तब तक रह सकते हैं जब तक कि दोनों पक्षों के प्रेमियों के परिवारों में सुलह न हो जाए, उन्हें कोई भी मामले के निपटारे के बिना यहां से नहीं हटा सकता।

पौराणिक कथाओं के अनुसार वनवास के दौरान पांडव यहां रुके थे। इस दौरान कौरव उनका पीछा करते हुए यहां पहुंच गए। तब शांगचुल महादेव ने कौरवों को रोका और कहा कि यह मेरा क्षेत्र है और जो भी मेरी शरण में आता है वह कुछ भी बिगाड़ सकता है। कौरव महादेव के भय से लौट आए। उनका फैसला मान्य है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.