तगड़ी बॉडी की गारंटी हैं ये 10 हाई प्रोटीन फूड, फौलादी बनेगा कमजोर शरीर

0 87

अगर आप रोजाना जिम जा रहे हैं और जमकर कसरत कर रहे हैं, बावजूद इसके आपकी बॉडी नहीं बन रही है, तो संभव है आप अपनी डाइट को लेकर कोई बड़ी गलती कर रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि तगड़ी बॉडी के लिए एक्सरसाइज जरूरी है लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि सिर्फ जिम जाकर हैवी वर्कआउट करने या वजन उठाने से बॉडी नहीं बनती बल्कि इसके लिए आपको डाइट का भी खास ध्यान रखना चाहिए।

बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है, बिना प्रोटीन के आपको वजन घटाने या मांसपेशियों में ताकत भरने में परेशानी हो सकती है। अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं वजन कम करने के लिए जिम जा रहे हैं, तो आपको हाई प्रोटीन फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए।

प्रोटीन रिच फूड्स की सबसे बड़ी बात यह है कि इन्हें खाकर आप बिना जिम जाए भी अपने कमजोर और थके हुए शरीर में ताकत भर सकते हैं। फिटनेस एक्सपर्ट इमरान खान आपको कुछ ऐसे ही हाई प्रोटीन फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो तगड़ी बॉडी की गारंटी हैं।

दुबले-पतले शरीर को ताकतवर बनाने के लिए आपको अंडे खाने चाहिए। अंडे प्रोटीन का सबसे तगड़ा स्रोत हैं। इसके सफेद हिस्से में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। जिम जाने वाले बहुत से लोग सिर्फ सफेद हिस्सा खाते हैं लेकिन आपको पूरे अंडे का सेवन करना चाहिए। अंडे में सभी एमिनो एसिड पाए जाते हैं।

अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं, तो ग्रीक योगर्ट आपके लिए प्रोटीन का एक बढ़िया विकल्प है। नियमित दही की तुलना में ग्रीक योगर्ट आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है। 170 ग्राम ग्रीक योगर्ट में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है। आपको एडिटिव्स, फूड कलरिंग और प्रिजरवेटिव वाले किसी भी फूड्स से बचना चाहिए।

बॉडीबिल्डिंग के लिए सफेद छोले प्रोटीन का मांस की तुलना में एक बढ़िया ऑप्शन हैं। आप सफेद छोले उबालकर, सलाद के रूप में या फिर भिगोकर जिम के बाद खा सकते हैं। यह हाई प्रोटीन वाला फूड कमजोर और दुबली मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए बढ़िया फूड है।

बॉडीबिल्डिंग के लिए सबसे अच्छा हाई-प्रोटीन नॉन-वेज फूड चिकन है। चिकन में प्रोटीन ज्यादा और फैट कम होता है। यह विटामिन और मिनरल्स का भी बढ़िया स्रोत है। चिकन ब्रेस्ट प्रोटीन का सबसे बढ़िया हिस्सा है।

एक कप काले चने में 15 ग्राम प्रोटीन होता है और यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। सबसे खास बात यह है कि यह आपके पाचन के लिए अच्छा है। प्रोटीन के अलावा इसमें कॉपर, मैग्नीशियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

प्रोटीन रिच फूड्स की लिस्ट में क्विनोआ भी पीछे नहीं है। यह फूड प्रोटीन के अलावा आयरन, स्टार्च, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 से भी भरपूर होता है। क्विनोआ का इस्तेमाल आप खिचड़ी बनाने में कर सकते हैं।

अगर आप नॉन-वेज नहीं खाते या फिर अगर आप वेगन हैं, तो आपको प्रोटीन के लिए दाल और फलियों का खूब सेवन करना चाहिए। मसूर, मूंग, काले चने, लोभिया और ब्लैक बीन्स आदि में खूब प्रोटीन पाया जाता है। बॉडीबिल्डिंग वाले लोगों के लिए यह बढ़िया विकल्प हैं।

अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं, तो आप ऊपर बताई चीजों के अलावा अपनी डाइट में सैल्मन फिश, पनीर और पीनट बटर भी शामिल कर सकते हैं। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि सिर्फ प्रोटीन फूड्स खाने से बॉडी नहीं बनती हैं, इसके साथ आप रेगुलर जिम जाएं। आपके शरीर के अनुसार प्रोटीन की जरूरत हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकती है इसलिए एक्सपर्ट के सलाह लें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.